खइके पान बनारस वाला, इस गाने में पैर में फ्रैक्चर की वजह से ऐसे नाचे थे बिग बी

30-40 पान खाने पड़े थे अमिताभ बच्चन

खइके पान बनारस वाला गाना तो आपको याद होगा ही। अमिताभ बच्चन-जीनत अमान स्टारर फिल्म डॉन का ऐक्शन, थ्रिलर और म्यूजिक हमें पुरानी यादों में ले जाता है।

आज भी फ़िल्म का संवाद ‘डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है’ लोकप्रिय है। इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने डबल रोल निभाया था। फ़िल्म सुपरहिट रही थी और उतना ही हिट हुआ था फ़िल्म का संगीत भी।

खइके पान बनारस वाला गाने से जुड़ी एक दिलचस्प जानकारी यह है कि गाने का जब शूट चल रहा था उस वक्त अमिताभ बच्चन के पैरों में फ्रैक्चर था।

यही वजह थी कि फ़िल्म के गाने खइके पान बनारस वाला में जो कोरियोग्राफी आपको नज़र आ रही है, वह आम डांसिंग स्टेप्स से अलग है। तो अगर आपको यह लगता है अमिताभ बच्चन का डांस कोरियॉग्राफी था तो आप गलत हैं।

यही नहीं लावारिस की शूटिंग के दौरान भी अमिताभ बच्चन की टांग में फ्रैक्चर था और वह लंगड़ा रहे थे। वैसे भी खइके पान बनारस वाला गाना फिल्म डॉन के लिए नहीं बना था। यह देव आनंद की फिल्म बनारसी बाबू के लिए बना था।

बाद में मनोज कुमार के कहने पर इसे ऐड किया गया क्योंकि उन्हें लग रहा था क फिल्म का सेकेंड हाफ इतना टाइट है बस टॉइलेट ब्रेक का भी टाइम नहीं है।

खइके पान बनारस वाला की शूटिंग में आपने देखा होगा कि अमिताभ बच्चन के होंठ लाल थे। ख़ास बात यह थी कि इस लुक के लिए उन्होंने मेकअप का इस्तेमाल नहीं किया था, बल्कि उन्हें लगभग 30-40 पान खाने पड़े थे।

उन्होंने इस गाने के रिहर्सल में तब तक पान खाये थे, जब तक कि सही लुक नहीं आ गया। इसके बाद पान में लगे चूने की वजह से अमिताभ बच्चन को अगले दिन बोलने में काफी तकलीफ हुई थी। यह राज़ खुद सलीम ख़ान और जावेद अख्तर भी कई बाल खोल चुके हैं।

इस गाने के रिहर्सल में तब तक पान खाये थे, जब तक कि सही लुक नहीं आ गया। इसके बाद पान में लगे चूने की वजह से अमिताभ बच्चन को अगले दिन बोलने में काफी तकलीफ हुई थी। यह राज़ खुद सलीम ख़ान और जावेद अख्तर भी कई बाल खोल चुके हैं।

फ़िल्म की कहानी लोगों को आज भी बहुत पसंद है और शायद यही वजह है शाह रुख़ ने भी साल 2006 में इसकी रीमेक में काम किया था जिसका नाम ‘डॉन’ ही रखा गया था।

फिर साल 2011 में ‘डॉन 2’ भी आई थी। फ़िल्म का संगीत इतना पॉपुलर है डॉन की रीमेक में भी खइके पान बनारस वाला और ये मेरा दिल प्यार का दीवाना…गाने को नई धुन के साथ फिर से बनाया गया था।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like