भारत का गौरव बढ़ाने की प्रियंका चोपड़ा की बड़ी उपलब्धियां

Contents

मुंबई : मनोरंजन उद्योग में दो दशक और प्रियंका चोपड़ा जोनस अब भी अपने काम मे बहुत व्यस्त हैं। बॉलीवुड में उनके नाम पर लगभग 60 फिल्म है और विश्व स्तर पर बड़े पैमाने पर प्रशंसक के साथ, वह सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली भारतीय फिल्म स्टार हैं। इस बीच, पश्चिम में, उन्होंने एबीसी के क्वांटिको में अपने शानदार अभिनय से दिल जीत लिया है।

प्रियंका चोपड़ा ने 2016 की लाइव-एक्शन फ़िल्म जंगल बुक में भी आवाज दी और बेवॉच (2017), ए किड लाइक जेक (2018) और एंड इट्स रोमांटिक (2019) और वी कैन बी हीरोज (2020) जैसी हॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया। उनकी आखिरी बॉलीवुड रिलीज़, द व्हाइट टाइगर उनकी बेहतरीन कृतियों में से एक के रूप में उभरी और बड़े पैमाने पर प्रशंसा मिली है।

विश्व स्तर पर सामाजिक परिवर्तन के चेहरे के रूप में जानी जाने वाली, सुपरस्टार ने समय-समय पर अपनी विभिन्न उपलब्धियों से हमें गौरवान्वित किया है। नीचे हम आपके लिए ९ शानदार कारण लेकर आए हैं जो साबित करते हैं कि वह अगले कई दशकों तक दिलों पर राज करने के लिए यहां हैं।

फोर्ब्स के 100 सबसे प्रभावशाली कवर पर आने वाली पहली भारतीय महिला

निस्संदेह, हॉलीवुड को पार करने वाली सबसे सफल बॉलीवुड अभिनेत्री में से एक, प्रियंका चोपड़ा जोनास लगातार दो बार ‘फोर्ब्स 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची’ में रही हैं। वह प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाने वाली पहली भारतीय महिला है।

भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित

हिंदी फिल्म उद्योग में उनकी बड़ी सफलता और प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण, प्रियंका चोपड़ा जोनास को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म श्री से सम्मानित किया गया। बॉलीवुड को वैश्विक मानचित्र पर दबदबा बनाने के लिए पीसी ने 2016 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से पद्म श्री प्राप्त किया।

वोग यूएस के कवर पर पहुंचने वाले पहले दक्षिण एशियाई

अपनी पेशेवर ऊंचाइयों के साथ 2018 में प्रियंका चोपड़ा जोनास वोग अमेरिका के कवर पर आने वाली पहली दक्षिण एशियाई बनीं। वैश्विक आइकन फैशन पत्रिका के कवर पर प्रदर्शित होने वाली पहली भारतीय महिला थीं।

टेलीविजन पर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री

पश्चिम में शीर्ष पर अपनी जगह बनाते हुए, प्रियंका चोपड़ा जोनास पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीतने वाली पहली दक्षिण एशियाई अभिनेत्री बनीं। उन्होंने यूएस थ्रिलर क्वांटिको में एक एफबीआई एजेंट के रूप में अपनी भूमिका के लिए ‘एक नई टीवी सीरीज पसंदीदा अभिनेत्री’ का पुरस्कार जीता।

माराकेच फिल्म समारोह में सम्मानित होने वाली पहली बॉलीवुड अभिनेत्री

यूनिसेफ स्नोफ्लेक बॉल में डैनी केए ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड प्राप्त करने के तुरंत बाद, प्रियंका चोपड़ा जोनास को पिछले साल मोरक्को में फेस्टिवल इंटरनेशनल डू फिल्म डी माराकेच में सम्मानित किया गया था। अभिनेत्री-निर्माता को सिनेमा में उनके 20 वर्षों के लिए सम्मानित किया गया।

TIFF (टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल) में एंबेसडर बनने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री

अपनी सफलता को ओर बढ़ाते हुए, प्रियंका चोपड़ा एक बार फिर 2020 के टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए एंबेसडर के रूप में चुने जाने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बन गईं। प्रियंका उन 50 फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं में शामिल रही जिन्हें इस कार्यक्रम के 45वें संस्करण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था ।

फ्लोरेंस, इटली में सल्वाटोर फेरागामो संग्रहालय में फुटप्रिंट वाली पहली भारतीय अभिनेत्री

प्रियंका चोपड़ा जोनस इटली के फ्लोरेंस में प्रतिष्ठित सल्वाटोर फेरागामो संग्रहालय में अपने पैरों के निशान रखने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं। उन्होंने फेरागामो हाउस से कस्टम-डिज़ाइन किए गए जूते भी प्राप्त हुए यह वास्तव में प्रभावशाली रहा!

चार अलग-अलग मैडम तुसाद संग्रहालयों में मोम के पुतले रखने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री

वैश्विक आइकन 2019 में मैडम तुसाद संग्रहालय में चार मोम की मूर्तियां स्थापित करने वाली पहली भारतीय फिल्म स्टार बन गईं। उनकी मोम की मूर्तियाँ लंदन, न्यूयॉर्क और सिडनी सहित चार अलग-अलग स्थानों पर रखी हुई हैं।

इस साल ऑस्कर नामांकन की घोषणा करने वाली पहली भारतीय स्टार

प्रियंका चोपड़ा जोनस ने इस साल इतिहास रच दिया क्योंकि उन्होंने प्रतिष्ठित 93 वें अकादमी पुरस्कार नामांकन की घोषणा की। जो चीज इसे और भी खास बनाती है वह यह है कि पीसी ने पति और पॉपस्टार निक जोनस के साथ सम्मान की घोषणा की ।

बाल अधिकारों के लिए एक वैश्विक यूनिसेफ सद्भावना राजदूत, प्रियंका चोपड़ा जोनस हमेशा परोपकारी रूप से सक्रिय रही हैं। कोविड -19 के इस चुनौतीपूर्ण समय में, वह दुनिया के लिए अपना काम कर रही है।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like