रुद्र कौशिश | युवाओं को गणतंत्र होने का सही अर्थ सिखाया जाना चाहिए

स्टार भारत के सीरियल ‘तेरी लाडली मै’ में नज़र आने वाले अभिनेता रुद्र कौशिश कहते है कि हर राष्ट्रीय दिवस पर; वह अपने शुरुआती दिनों के बारे में उदासीन हो जाता है, जब उहोने हमारे देश की बहुत गर्व के साथ सेवा की है।

रुद्र कौशिश ने अपने करियर की शुरुआत एक केंद्रीय पुलिस रिजर्व बल (सीआरपीएफ) में एक सब-इंस्पेक्टर के रूप में की थी। उन्होंने 12 साल तक उप-निरीक्षक के रूप में बल के लिए काम किया है। वह 1995 में शामिल हुए और 2007 में छोड़ दिया गया। ’खाकी’ पोशाक के साथ एक गहरा संबंध होने के कारण, रुद्र को लगता है कि एक राष्ट्र के रूप में हम कई बार एक गणतंत्र होने के वास्तविक मूल्य को महसूस करने से चूक जाते है।

रुद्र कौशिश ने कहा सभी भारतीयों को उन राष्ट्रों के बारे में पढ़ना और देखना चाहिए जो गणतंत्र नहीं हैं; वे इस विशेषाधिकार को महत्व देते हैं जो हमारे पास है। चाहे वह नीदरलैंड, बेल्जियम, जॉर्डन, क़तार ओमान, बहरीन या अपने नजदीकी भूटान जैसे गैर-गणतंत्रीय देश हों।

वे सभी भारत की तरह एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य बनना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारी शिक्षा प्रणाली में इन महत्वपूर्ण चीजों को आगे बढ़ाया जाएगा। युवाओं को इसका  महत्व सिर्फ नॅशनल हॉलीडे और ड्राई डे से अधिक रूप में देखना चाहिए।”

रुद्र कौशिश एक्टर होने के साथ साथ  निर्माता भी है और उन्होंने कई डिजिटल फिल्मों का निर्माण किया।

“आज तक मैंने कभी भी गणतंत्र दिवस परेड देखना मिस नहीं किया है, फिर मैं किसी भी काम में व्यस्त क्यों न रहु। मैं सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए इच्छुक था क्योंकि मेरी माँ हमेशा मुझे अपने क्षेत्र के वीर योद्धाओं की कहानियां सुनाती थीं जैसे कि महाराणा प्रताप।

हमारे देश के हर क्षेत्र में वीरता की ऐसी कहानियाँ हैं। मुझे बहोत ख़ुशी होगी अगर मुझे भविष्य में सशस्त्र बलों के अधिकारी के करैक्टर को निभाने मौका मिले या फिर अपने देश के युवाओं को रक्षा बलों में करियर बनाने के लिए प्रेरित करने जैसा कुछ कंटेंट बनाने का मौका मिले  “रुद्र ने कहा।

रुद्र कौशिश ‘कुल्फी कुमार बजरवाला’ और ‘दादी अम्मा … दादी अम्मा मान जाओ’ के बाद तीसरी बार स्टार ग्रुप के साथ काम कर रहे हैं।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like