Gossipganj
Film & TV News

कमल हासन | फिल्मों से सन्यास, राजनीति में शुरूआत

पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता क्या दिखा पाएगा चमत्कार

0 494

कमल हासन | फिल्मों से सन्यास, राजनीति में शुरूआत, दिग्गज अभिनेता और फिल्म निर्देशक कमल हासन बुधवार से अपनी नई शुरुआत कर रहे हैं। ये शुरुआत ​सिनेमा को छोड़कर राजनीति में प्रवेश कर हो रही है। बुधवार को कमल अपनी राजनीतिक पार्टी का ऐलान करने जा रहे हैं और आज ही वह अपनी पहली जनसभा को भी संबोधित करेंगे। कमल की इस नई शुरुआत से उनके फैंस खुश भी हैं और थोड़ा मायूस भी। मायूस इसलिए कि इस शानदार एक्टर ने अब सिनेमा के बजाय पॉलिटिक्स पर ही पूरी तरह से फोकस करने की बात कही है। हालांकि, अभी उनकी दो फिल्में रिलीज होनी बाकी हैं, लेकिन इन फिल्मों के बाद कमल किसी नई फिल्म को साइन नहीं करेंगें।

कमल हासन को आज अधिकांश भारतीय पहचानते हैं, लेकिन इस पहचान को बनाने में कमल ने एक दौर में खून-पसीना एक कर दिया था। टैलेंट और बेबाकी हमेशा से ही कमल की पहचान रही है। जीवन में एक दफा अपनी परफॉरमेंस के लिए प्रेजीडेंट गोल्ड अवॉर्ड जीतने का गर्व हर कलाकार अपने भीतर पालता है, लेकिन कमल ने इस अनुभव को अपनी पहली फिल्म के साथ ही ले लिया था। कमल हासन ने बतौर बाल कलाकार 1960 में तमिल फिल्म ‘कलतूर कन्नम्मा’ से अपना डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘सेल्वम’ नाम के बच्चे की भूमिका अदा की थी। यही वह फिल्म थी जिसमें उन्हें उस दौर के दिग्गज तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन के साथ अभिनय का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने बतौर बाल कलाकार ही कई और फिल्में भी की।

बतौर एडल्ट रोल 1973 में कमल को पहली दफा मशहूर फिल्म निर्देशक के. बालचंदर ने अपनी फिल्म ‘आरंगेत्रम’ में एक छोटा सा रोल दिया, लेकिन कमल एक सशक्त अभिनेता के बतौर अपनी पहचान बना सके तमिल फिल्म ‘अपूर्व रागंगल’ के जरिए। यह फिल्म 1975 में आई थी।

कमल ने अब नई फिल्में न करने का फैसला लिया है। पूरी तरह से पॉलिटिक्स के लिए खुद को समर्पित करने वाले कमल ने इस बात की घोषणा बीते दिनों खुद की थी। हालांकि उनकी दो फिल्में अभी रिलीज होनी है। इनमें ‘विश्वरूपम 2’ और ‘शाबाश नायडू’ फिल्में शामिल हैं। ‘शाबाश नायडू’ तमिल के साथ ही तेलुगु और हिंदी में भी रिलीज होगी। फिल्म के तमिल और तेलुगु वर्जन में कमल के साथ दक्षिण भारतीय फिल्मों के मशहूर कॉमेडियन ब्रह्मानंदम नजर आएंगे, जबकि हिंदी में ब्रह्मानंदम वाला किरदार सौरभ शुक्ला निभा रहे हैं।

पुरस्कारों के मामले में भी कमल कहीं ज्यादा आगे खड़े नजर आते हैं। पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित कमल हासन भारतीय सिनेमा के इतिहास में सम्मानित पहले अभिनेता हैं। उनके नाम सर्वाधिक चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समेत तीन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार तथा एक सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार पाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। इसके अलावा कमल हासन, पांच भाषाओं में रिकॉर्ड उन्नीस दफा फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं। वर्ष 2000 में कमल ने फिल्मफेयर से खुद को पुरस्कारों से मुक्त रखने का आग्रह किया था। इसके अलावा भी कमल कई पुरस्कार जीत चुके हैं। फ्रांस सरकार ने भी सिनेमा में योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...