हॉलीवुड निर्माता बिल मार्शल का निधन

हॉलीवुड निर्माता बिल मार्शल का निधन हो गया है। वह साल 1976 में स्थापित हुए टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (टीआईएफएफ) को सह-संस्थापक थे। वेबसाइट ‘वैराइटी डॉट कॉम’ ने उनके परिवार के हवाले से बताया कि दिल का दौरा पडऩे से एक जनवरी को अस्पताल में मार्शल का निधन हो गया।

हॉलीवुड निर्माता बिल मार्शल ने हेंक वैन डेर कोल्क और डस्टी कोल के साथ मिलकर 1976 में टीआईएफएफ की स्थापना की थी। वह इसकी स्थापना के शुरुआती तीन साल में अध्यक्ष भी रहे। बयान में कहा गया कि कनाडाई फिल्म उद्योग और सार्वजनिक फिल्म महोत्सव के जरिए दुनिया भर की फिल्मों को एक मंच पर पेश करने के वह पुरोधा हैं।

बयान के अनुसार, ‘उनकी (मार्शल) दृढ़ता और समर्पण के बिना टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सबसे प्रभावशाली सांस्कृतिक महोत्सवों के बीच आज नहीं होता।’

हॉलीवुड निर्माता बिल मार्शल ने फिल्मों व वृत्तचित्रों का निर्माण किया। कनाडाई फिल्म ‘आउटरेजस’ उनके द्वारा निर्मित लोकप्रिय फिल्मों में से एक है। टीआईएफएफ की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ‘हम अपने दोस्त और अवकाश प्राप्त टीआईएफएफ के अध्यक्ष बिल मार्शल के निधन से बेहद दुखी हैं।’

मार्शल स्कॉटलैंड के ग्लासगो से 1955 में कनाडा आ गए। उन्होंने अभियान प्रबंधक, टोरंटो के तीन अलग-अलग महापौरों के लिए स्टाफ प्रमुख और कनाडा के राजनेताओं के लिए सलाहकार के रूप में काम किया। दिवंगत निर्माता के परिवार में उनकी पत्नी सारी रुडा, बच्चे ली, स्टीफन व शेलाग और छह पोते-पोतियां हैं।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like