स्टार प्लस के ‘श्री गणेश’ में असली शेर-बाघ के साथ शूटिंग

स्टार प्लस ने हाल ही में अपने दर्शकों के लिए ‘श्री गणेश’ जैसे  दिव्य पौराणिक शो की वापसी की है। लॉन्च के साथ ही शो के प्रतिष्ठित निर्माता धीरज कुमार ने शो की शूटिंग के दौरान के बिहाइंड द सीन्स दर्शकों से साझा किए।

उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने लगभग 2 साल तक इसपर गहरी रिसर्च की और उन्होंने कल्पना की थी कि वह आर्टिफिशियल के बजाय असली जानवरों का इस्तेमाल इस शो में करेंगे, जिससे शो का आकर्षण बढ़ेगा और इसे रियलिटी टच मिलेगा।

धीरज जी ने अपने पुराने शूटिंग के दिन याद करते हुए अपनी कुछ यादें साझा करते हुए कहा , “मैं चाहता था कि हमारा स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले शो स्पेशल इफेक्ट्स से भरपूर होने की बजाय ज्यादा प्रामाणिक और आकर्षक लगे। इसलिए हमने कई रास्ते आजमाए, लेकिन कुछ भी संभव नहीं था क्योंकि जानवरों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता थी।

उस समय मुंबई में एक सर्कस चल रहा था, इसलिए हमने सर्कस के मालिक से संपर्क किया और उसे पहले से ही स्टार प्लस के ’श्रीगणेश’ शो की शूटिंग के बारे में जानकारी दी और हमें शूट के लिए शेर और बाघ दोनों की जरूरत थी।

मालिक सहमत तो हो गया, लेकिन शेर के साथ शूट करना मुश्किल था क्योंकि वह केवल रिंगमास्टर की बात सुनता था, इसलिए हमने रिंगमास्टर को शूटिंग के दौरान साथ रखने की अनुमति ली ताकि हमारी शूटिंग में मदद हो सके।

मास्टर तो आ गया था, लेकिन अब शेर को परफॉर्म  करने के लिए एक बैकग्राउंड म्यूजिक की आवश्यकता थी, जिसकी मदद से वह सर्कस में प्रदर्शन करता था। जैसे ही सर्कस का पूरा दिन ख़तम हुआ और हमने किसी तरह म्यूज़िक को प्ले करने का इंतज़ाम किया और शेर ने अपना प्रदर्शन किया।

अंत में बाघ को एक नीले तार पर शूट करना था जिसपर नीले रंग के पर्दे के साथ क्रोमा  सेटअप  किया गया था। मेरी टीम और मैंने अपनी कई रातों की नींद खराब की, लेकिन अपने दर्शकों के लिए हमने जो जोखिम उठाए और प्रयास किए उन सभी का फल हमें मिला।

स्टार प्लस के इस शो को दिलचस्प बनाने में केवल लोगों का समर्थन ही नहीं बल्कि सभी की कड़ी मेहनत और रिसर्च इस शो की सफलता का प्रमाण बनी।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like