श्रीदेवी के राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार का आदेश इन्होंने दिया था!

मुख्यमंत्री फणनवीस ने दिया था मौखिक आदेश, आरटीआई में खुलासा

श्रीदेवी के राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार का आदेश इन्होंने दिया था! बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ कराने का विवादित आदेश महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिया था।

‘सूचना का अधिकार’ (आरटीआई) के तहत शुक्रवार को इस बात का खुलासा हुआ। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने फडणवीस के ‘सामान्य प्रशासन विभाग के प्रोटोकॉल विभाग’ से जानकारी मांगी थी कि श्रीदेवी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान से कराने का अधिकार किसके पास है।

इसके जबाव में, विभाग ने बताया कि किसी व्यक्ति के अंतिम संस्कार को राजकीय सम्मान से कराने का आदेश देने का अधिकार मुख्यमंत्री को होता है और मृत व्यक्ति को मिले किसी भी राष्ट्रीय सम्मान या पद्म सम्मान का इससे कोई संबंध नहीं था।

गलगली ने आरटीआई का जबाव पढ़ते हुए कहा, “श्रीदेवी के नाम से मशहूर लोकप्रिय अभिनेत्री अम्मा यांगर अय्यप्पन के अंतिम संस्कार को राजकीय सम्मान से कराने का मौखिक आदेश 25 फरवरी, 2018 को मुख्यमंत्री कार्यालय से मिला था, जो मुम्बई उपनगरीय जिला अधिकारी और मुम्बई पुलिस महानिदेशक को बता दिया गया।”

आरटीआई याचिका दायर करने का कारण पूछने पर कार्यकर्ता ने कहा कि राजकीय सम्मान के लिए योग्यता और इसका आदेश देने वाले अधिकृत व्यक्ति को लेकर संशय दूर करने के लिए उन्होंने याचिका दायर की थी।

आरटीआई के जबाव में पता चला है कि 22 जून, 2012 से 26 मार्च, 2018 के बीच श्रीदेवी के अलावा 40 और हस्तियों का अंतिम संस्कार भी राजकीय सम्मान से हुआ है।

24 फरवरी को श्रीदेवी का दुबई में निधन हो गया था। उनकी मौत शराब पीने के बाद बाथटब में डूबने से हुई थी। उनकी मौत पर कई दिनों तक सस्पेंस चलता रहा। पहले ये खबर थी कि उनका निधन कार्डिक अरेस्ट से हुआ है। लेकिन बाद में ये बात गलत साबित हुई।

दरअसल, कुछ दिनों पहले ही राज ठाकरे ने ये सवाल उठाया था कि जब श्रीदेवी का निधन शराब पीकर बाथटब में डूबने से हुई है तो आप ऐसे व्यक्ति को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कैसे दे सकते हैं।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमेंTwitterपर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like