रेखा की ज़िंदगी के अनसुलझे रहस्य | जन्मदिन विशेष

रेखा का जन्म 10 अक्टूबर, 1954 में चेन्नई में हुआ था। रेखा साउथ के मशहूर एक्टर जैमिनी गणेशन की बेटी हैं। रेखा की मां पुष्पावल्ली तेलुगु अभिनेत्री थीं। बचपन से ही रेखा को फिल्मी माहौल मिला।

रेखा की ज़िंदगी के रहस्य

पिता से क्यों नहीं बनती थी रेखा की?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेखा जब पैदा हुईं तब उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी। रेखा के पिता ने लगभग चार शादियां की थीं, लेकिन रेखा की मां से कभी शादी नहीं की।

रिपोर्ट के मुताबिक, रेखा की अपने पापा से कभी नहीं बनी। वो उनसे इतनी नफरत करती थीं कि उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं गईं।

1966 में अपने करियर की शुरुआत करने वाली रेखा का फिल्मी दुनिया का सफर काफी उतार चढ़ाव भरा रहा। रील के साथ उनकी रियल लाइफ में भी कई हादसे आए।

अपने 50 साल के फिल्मी करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इनमें से कुछ फिल्म B ग्रेड भी रहीं। रेखा ने अपने करियर की शुरुआत ‘सावन भादो’ फिल्म से की थी यह उनकी पहली हिट फिल्म भी थी।

रेखा ने किस फिल्म में दिया था न्यूड सीन?

‘प्राण जाए पर वचन न जाए’ भी एक ऐसी फिल्म थी जिसके कई सीन में रेखा न्यूड नजर आयी थीं। उस समय के लिए ये बहुत बड़ी बात थी।

फिल्म में एक्सपोज करती रेखा के पोस्टर्स को देख उस समय काफी हंगामा मचा था, आलम ये था कि दर्शक थिएटर में सिर्फ रेखा को देखने के लिए पहुंचे थे। फिल्म में रेखा तवायफ के रोल में नजर आई थीं। रेखा के तालाब में नहाने और बिना कपड़ों के बाहर आने के सीन ने खूब सुर्खियां बटोरी थी। इस फिल्म को देखने के लिए थियेटर में लंबी लाइन लगी थी।

रेखा ने बी ग्रेड फिल्मों में भी काम किया

शुरुआती दिनों में रेखा ने तमिल की कुछ बी-ग्रेड फिल्मों में भी काम किया है। बॉलीवुड में रेखा को ‘कामसूत्र’ जैसी इरॉटिक फिल्मों का हिस्सा भी बनना पड़ा। दरअसल ये फिल्म उस वक्त आई थी जब इस तरह के सीन करना बहुत बोल्ड माना जाता था। लेकिन रेखा ने हमेशा ही ये साबित किया है कि वह हर तरह का किरदार निभा सकती हैं।

ये एक लगभग बी ग्रेड फिल्म थी, इस फिल्म में सुनील दत्त लीड रोल में थे। ‘प्राण जाए पर वचन न जाए’ को एस अली राजा ने डायरेक्ट किया था। फिल्म को प्रोड्यूस किया था रतन मोहन ने। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था। इस फिल्म में मशहूर विलेन रंजीत ने भी काम किया था।

रेखा को विश्वजीत ने 15 मिनट किस क्यों किया?

रेखा को पहली ही बॉलीवुड फिल्म में यौनशोषण का सामना करना पड़ा। जो कि कई साल बाद रिलीज हुई थी। दरअसल फिल्म ‘अंजाना सफर’ की शूटिंग के दौरान वह एक दिन फिल्म के रोमांटिक गाने की शूटिंग के लिए पहुंची थीं।

रेखा
रेखा की ज़िंदगी के अनसुलझे रहस्य

जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन कहा वैसे ही फिल्म के लीड एक्टर बिस्वजीत ने उन्हें होठों पर किस करना शुरू किया और यह किस लगभग पांच मिनट तक चलता रहा। इस पर मशहूर पत्रिका ‘लाइफ’ तक में चर्चा की गई। अमेरिका की लाइफ मैग्जीन ने ‘द किसिंग क्राइसिस ऑफ इंडिया’ कहा था।

रेखा: द अनटोल्ड स्टोरी में बयां किया दर्द

अपनी बायोग्राफी रेखा: द अनटोल्ड स्टोरी रेखा ने में पूरा वाकया बयां किया है। रेखा के मुताबिक वह सिर्फ 15 साल की थीं।

रेखा उस दिन फिल्म के एक रोमांटिक गाने की शूटिंग के लिए पहुंची थीं। पर जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला, विश्वजीत ने रेखा को जबरन किस करना शुरू कर दिया। रेखा ने विश्वजीत को हटाने की कोशिश भी की, पर उन्होंने उन्हें किस करना नहीं छोड़ा।

किसिंग सीन पर सीटी बजा रहे थे यूनिट के लोग

यह किस कैमरे के सामने पांच मिनट तक चलता रहा। यूनिट के सदस्य भी विश्वजीत की इस हरकत पर सीटियां मार रहे थे।

विश्वजीत ने कई साल बाद इस किसिंग सीन को लेकर अपना पक्ष रखा था। विश्वजीत ने एक इंटरव्यू में बताया,

हां, यह सच है कि रेखा को किसिंग सीन की जानकारी नहीं थी। पर मैंने निर्देशक के कहने पर ऐसा किया था। बाद में यह खबर उस दौर की हेडलाइन बनी।

विश्वजीत कहते हैं कि मीडिया में यह जो बात लिखी गयी है कि सीन के बाद रेखा खूब रोने लगी थीं और उन्होंने विश्वजीत के साथ फिर काम करने से इनकार कर दिया था। इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है।

सच यह है कि हम दोनों जानते थे कि वह सिर्फ फिल्म के लिए था। हकीकत में मैं कैसा आदमी हूं रेखा को पता है। इसके बाद भी हमने लगातार कई फिल्मों में काम किया।

विश्वजीत

उन्होंने यह भी बताया कि जब उन्होंने अपनी एक फिल्म प्रोडयूसर के रूप में बनाई तब भी रेखा ने फिल्म में काम किया था। रेखा से उनके रिश्ते आज भी खास हैं।

रेखा उन्हें प्यार से बिशु बाबा ही कह कर बुलाती थीं और उनकी ड्रेसिंग सेन्स को लेकर वह बहुत प्रभावित रहती थीं।

रेखा और अमिताभ बच्चन के प्यार की सच्चाई!

रेखा
रेखा की ज़िंदगी के अनसुलझे रहस्य

1978 में रेखा ने स्टारडस्ट मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में अपने और अमिताभ बच्चन के अफेयर को लेकर कई बातें कही थीं जिन्हें जया बच्चन ने बिलुकल भी पसंद नहीं किया था।

जिसके बाद जया बच्चन ने अमिताभ को रेखा संग काम करने से भी रोका था। रेखा और बिग बी का नाम काफ़ी सुर्खियों में रहा है। यहां तक की दोनों की शादी की खबरें भी सामने आई थीं।

रेखा नहीं थीं बिग बी का पहला प्यार?

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रेखा और जया बिग बी का पहला प्यार नहीं थीं। इन दोनों से पहले बिग बी किसी और को अपनी दिल दे चुके थे। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो बिग बी पहले एक महाराष्ट्रयन लड़की से प्यार करते थे।

बिग बी उनसे शादी भी करना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से दोनों की शादी नहीं हो पाई। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बाद में उस लड़की ने किसी और के साथ शादी कर ली थी।

रेखा और मुकेश अग्रवाल की मौत का सच!

साल 1990 में रेखा (Rekha) ने दिल्ली के उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की थी, हालांकि यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिकी और दोनों का तलाक हो गया। बाद में मुकेश अग्रवाल ने आत्महत्या कर ली थी। लेकिन रेखा आज भी सिंदूर लगाती हैं।

रेखा
रेखा की ज़िंदगी के अनसुलझे रहस्य

अपनी शादी से पहले ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में वह सिंदूर लगाकर पहुंची थीं। बाद में साल 2008 में एक अवॉर्ड समारोह में भी वह सिंदूर लगाकर पहुंची थीं। वह सिंदूर क्यों लगाती हैं इसक रहस्य आज तक किसी को नहीं पता चल पाया है।

बॉलीवुड की एवरग्रीन डीवा

रेखा (Rekha) ने 1966 में दक्षिण भारतीय फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उस फिल्म में वह बाल कलाकार थीं।

अपने करियर में रेखा ने करीब 175 हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया है जिनमें ‘खूबसूरत’, ‘खून भरी मांग’, ‘खून और पसीना’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ और ‘उमराव जान’ उनकी बेहद कामयाब फिल्में हैं।

वह तीन फिल्मफेयर और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकी हैं। रेखा को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

रेखा को बॉलीवुड की एवरग्रीन डीवा कहा जाता है। उनके पास कोई स्टाइलिस्ट नहीं है। वह अपने कपड़े और लुक खुद ही स्टाइल करती हैं।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like