प्रोतिमा बेदी, इश्क ने जिसको मुसाफिर बना दिया, जन्मदिन विशेष

एक नाम है, जिसे लेते ही 1974 की मैगजीन का कवर याद आता है। निर्वस्त्र महिला मुंबई की सड़क पर दौड़ते हुए। बहुत से लोगों को नाम याद आ गया होगा। प्रोतिमा बेदी।

बहुत से लोग उन्हें इस तस्वीर के लिए जानते हैं। कुछ लोग उन्हें कबीर बेदी की पत्नी के तौर पर जानते हैं। कुछ लोग पूजा बेदी की मां की वजह से जानते हैं। बहुत से लोग ओडिसी नृत्यांगना के तौर पर जानते हैं।

1949 साल था, जब दिल्ली में प्रोतिमा बेदी का जन्म हुआ था। पिता व्यापारी थे। एक बंगाली महिला से उन्होंने शादी की थी, जिसकी वजह से घर छोड़ना पड़ा था। शायद विद्रोह के बीज वहीं प्रोतिमा बेदी में पनपे थे। युवा हुईं, तो मॉडलिंग शुरू की। यहां बॉम्बे डाइंग के एक विज्ञापन के लिए पिता से थप्पड़ भी खाना पड़ा।

उसी वक्त एक फिल्म मैगजीन लॉन्च हो रही थी। सोचा गया कि कैसे इसे हिट कराया जाए। मालिक रूसी करंजिया ने तय किया कि ऐसी महिला ढूंढी जाए, जिसकी निर्वस्त्र तस्वीर कवर पर छप सके। उनकी बेटी रीता मेहता ने प्रोतिमा बेदी का नाम सुझाया।

प्रोतिमा बेदी की यह तस्वीर छपने का पिता को सदमा लगा। कुछ रोज बाद उनकी सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। उनके जीवन में एक के बाद एक पुरुष आए। कबीर बेदी से शादी की, जो ज्यादा समय नहीं चली। पूजा आठ महीने की थीं, तभी प्रोतिमा का नाम एक विदेशी के साथ जोड़ा जाने लगा था।

निजी जीवन के इन तमाम किस्सों के बीच प्रोतिमा ने केलूचरण महापात्र से ओडिसी नृत्य सीखा। उन्होंने बैंगलोर के पास नृत्यग्राम बनवाया, जहां नृत्य सिखाया जाता है। हालांकि गुरु ने सिखाने से मना कर दिया और कहा कि तुम्हारी उम्र काफी ज्यादा है।

तुम अब नहीं सीख पाओगी। प्रोतिमा तब 26 साल की थीं। उन्होंने जिद पकड़ ली। इसके चलते उन्होंने अपना लाइफस्टाइल बदला, दोस्तों को छोड़ दिया। सिगरेट, शराब सब छोड़ दी।

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि अब वो अपनी पूरी जिंदगी हिमालय को देना चाहती हैं। वो कैलाश मानसरोवर गई थीं। यहां 18 अगस्त, 1998 को लैंडस्लाइड में उनकी मौत हो गई।

आजाद जिंदगी की तलाश में जीतीं प्रोतिमा गौरी जीवन से आजाद हो गईं। उनकी जिंदगी बड़े सबक देती है। उसमें जिंदगी की रंगीनियां दिखती है। नृत्य को लेकर तपस्या जैसी दिखती है। उसके बाद एक साध्वी का अंदाज नजर आता है।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like