Gossipganj
Film & TV News

लिहाफ का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी, एक हताश गृहिणी की कहानी

इस्मत चुगताई की विवादित कहानी ‘लिहाफ’ पर आधारित फिल्म

0 232

लिहाफ का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी, एक हताश गृहिणी की कहानी, राहत काजमी की फिल्म ‘लिहाफ’ का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी हो गया है। अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर राहत काजमी की ये फिल्म इस्मत चुगताई की विवादित कहानी ‘लिहाफ’ पर आधारित है। इस फिल्म को कांस फिल्म महोत्सव में दिखाया गया है।  इस फिल्म को राहत काजमी ने, तारीक खान, जेबा साजित, नमिता लाल, उमेश शुक्ला, आशीष वाग और उत्पल आचार्य के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया है।

उर्दू साहित्य की महान लेखिका इस्मत चुगताई कि यह कहानी एक हताश गृहिणी की है, जिसके पति के पास समय नहीं है और यह औरत अपनी महिला नौकरानी के साथ सुख पाती है। इस कहानी पर कोर्ट केस भी हुआ था और इसे अश्लील करार दिया गया था, हालांकि कोर्ट में दो साल तक चले इस केस को बाद में खारिज कर दिया गया था।

इनके अलावा इस फिल्म के प्रोडक्शन में ऑस्कर अवॉर्ड विनिंग प्रोड्यूसर मार्क बैशेट का भी हाथ है। फिल्म में मुख्य भूमिकाएं तनिष्ठा चटर्जी और सोनल सहगल ने निभाई है। ये फिल्म महिला समलैंगिक मुद्दे पर आधारित है। इस्मत चुगताई ने फिल्मों में भी हाथ आजमाया था। उनकी शादी स्क्रिप्ट राइटर और फिल्म डायरेक्टर शाहिद लतीफ से हुई थी लिहाजा उन्होंने फिल्म ‘गरम हवा’ की कहानी लिखी। इस फिल्म की कहानी के लिए उन्हें कैफी आजमी के साथ फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था।

इस्मत चुगताई ने महिलाओं के सवालों को नए सिरे से उठाया, जिससे वे उर्दू साहित्य की सबसे विवादस्पद लेखिका बन गर्इं। उनके पहले औरतों के लिखे अफसानों की दुनिया सिमटी हुई थी। उस दौर में तथाकथित सभ्य समाज की दिखावटी-ऊपरी सतहों पर दिखते महिला-संबंधी मुद्दों पर लिखा जाता था, लेकिन इस्मत ने अपने लेखन से आंखों से ओझल होते महिलाओं के बड़े मुद्दों पर लिखना शुरू किया।

उनकी शोहरत उनकी स्त्रीवादी विचारधारा के कारण है। साल 1942 में जब उनकी कहानी ‘लिहाफ’ प्रकाशित हुई तो साहित्य-जगत में बवाल मच गया। समलैंगिकता के कारण इस कहानी पर अश्लीलता का आरोप लगा और लाहौर कोर्ट में मुकदमा भी चला। उस दौर को इस्मत ने अपने लफ्जों में यों बयां किया- ‘उस दिन से मुझे अश्लील लेखिका का नाम दे दिया गया। ‘लिहाफ’ से पहले और ‘लिहाफ’ के बाद मैंने जो कुछ लिखा किसी ने उस पर ध्यान नहीं दिया। मैं सेक्स पर लिखने वाली अश्लील लेखिका मान ली गई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...