Gossipganj.com
Film & TV News

अमिताभ बच्चन के एक्सीडेंट से पहले स्मिता पाटिल ने देखा था वही सपना…

0

अमिताभ बच्चन के एक्सीडेंट से पहले स्मिता पाटिल ने देखा था वही सपना… , दुनिया में कई बातें क्यों और कैसे होती हैं। ये बताना और समझ पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन दुनिया में ऐसी तमाम बातें होती जरूर हैं। अब इसके बारे में क्या कहेंगे कि अमिताभ बच्चन के साथ कुली फिल्म में जो हादसा हुआ, उसे कुछ घंटों पहले नींद में स्मिता पाटिल ने देख लिया था। ये बात किसी ने नहीं बल्कि खुद अमिताभ बच्चन ने ही तब कही, जब वो स्मिता पाटिल पर लिखी किताब स्मिता पाटिल एक ब्रीफ इंकंडेसंस को चार साल पहले मुंबई में लांच कर रहे थे।

अमिताभ बच्चन के एक्सीडेंट से पहले स्मिता पाटिल ने देखा था वही सपना...

बकौल अमिताभ, स्मिता ने फोन पर मुझसे पूछा-आप ठीक तो हैं, आपकी हेल्थ ठीक तो है। मैने जवाब दिया-हां, इस पर उन्होंने कहा, मैने बस अभी अभी आपके बारे में एक बहुत खराब सपना देखा और बस इसी वजह से इतनी रात में आपको फोन किया कि आप ठीक तो हैं। अपना खयाल रखिएगा।

स्मिता ने इतना कह कर फोन रख दिया। अगले ही दिन जब अमिताभ शूटिंग के लिए सेट पर पहुंचे तो जैसे ही पुनीत इस्सर ने उन्हें एक सीन में घूंसा मारा, वह टेबल से टकराए और इसका कोना उनकी आंतों में घुस गया। हैरानी की बात ही कही जाएगी कि स्मिता ने अमिताभ को लेकर ऐसा ही सपना कुछ घंटे पहले नींद में सोते हुए देखा था। इससे तो ऐसा ही लगता है कि अनहोनी भी संकेत देती है। ये सवाल भी अपनी जगह है कि एेसा सपना स्मिता पाटिल को क्यों और कैसे आया।

अमिताभ ने उस दिन को याद किया, जब वह वर्ष 1982 में बेंगलुरु में कुली फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। वो फिल्म जिसमें सेट पर हुए एक्सीडेंट के चलते अमिताभ कई महिने तक जीवन और मौत के बीच जूझते रहे। कई बार तो ये हालत हो गई कि खुद डॉक्टरों ने उनके जीवन की उम्मीद खो दी थी। बाद में ये फिल्म सुपर हिट रही।

बिग बी ने याद किया, मैं बेंगलुरू में अपने होटल के कमरे में सोया हुआ था। रात के दो बजे फोन की घंटी बजी। मैने कॉल रिसीव की। फोन पर दूसरी ओर स्मिता पाटिल थीं। थोड़ा घबराई हुई सी। मैं हतप्रभ रह गया, क्योंकि इतनी रात में मेरी कभी उनसे बात नहीं हुई थी। न कभी इतनी रात में उन्होंने मुझको फोन किया था। मुझे लगा जरूर कोई जरूरी बात होगी, मैने यही बात उनसे पूछी भी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...