Gossipganj
Film & TV News

सिल्क स्मिता, जिनकी मौत आज भी एक रहस्य है, जानिए क्या हुआ था

0 1,038

सिल्क स्मिता, जिनकी मौत आज भी एक रहस्य है, जानिए क्या हुआ था , 80 के दशक में साउथ फिल्मों में सिल्क स्मिता का जादू ऐसा चला जिसे लोग आज भी भुला नहीं सके हैं। साल 2011 में विद्या बालन की फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ ने बॉलीवुड और बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। इस कामयाबी के अभिनेत्री सिल्क स्मिता को जाती है। ‘द डर्टी पिक्चर’ की कहानी सिल्क स्मिता की कहानी थी।

सिल्क स्मिता ने चौथी क्लास में ही पढ़ाई छोड़ दी। इसके बाद वो फिल्मों में मेकअप असिस्टेंट का काम करने लगीं। स्मिता शूटिंग के दौरान हीरोइन के चेहरे पर टच अप का काम किया करती थीं। फिल्मी चकाचौंध को देखकर ही उनकी आखों में भी हीरोइन बनने का सपना सजने लगा।

स्मिता को 1978 में कन्नड़ फिल्म ‘बेदी’ में पहली बार काम करने का मौका मिला। हालांकि, उन्हें बड़ा ब्रेक ‘वांडीचक्रम’ (1979) से मिला। इस फिल्म की कामयाबी से उनका नया नाम सिल्क हो गया। सिल्क का जादू इंडस्ट्री में चलने लगा था। उनके फैन्स इतने ज्यादा बढ़ चुके थे कि हर डायरेक्टर फिल्म में उनका एक गाना जरूर डालना चाहता था। ऐसे में सिल्क एक दिन में 3-3 शिफ्ट किया करती थी। वो एक गाने के लिए 50 हजार रुपए तक लेती थीं। लगातार फिल्मों के चलते उन्होंने 10 सालों में करीब 500 फिल्मों में काम कर लिया।

सिल्क स्मिता को पॉपुलर करने का श्रेय एक्टर, डायरेक्टर और राइटर वीनू चक्रवर्ती को जाता है। इन्होंने ही विजयालक्ष्मी को सिल्क स्मिता बनाया। सिल्क स्मिता पहले टच-अप आर्टिस्ट थीं, जो शूट के दौरान एक्ट्रेसेस और एक्टर्स के मेकअप ठीक किया करती थीं। सिल्क ने सदमा, जानी दोस्त और जीत हमारी जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया।

ऐसे में उनके एक करीबी मित्र ने उन्हें प्रोड्यूसर बनकर और पैसे कमाने का लालच दिया, जिसके बाद उन्हें पहली दो फिल्मों में ही 2 करोड़ रुपए का घाटा हो गया। 23 सितंबर, 1996 को सिल्क स्मिता की लाश उनके ही घर में पंखे से झूलती पाई गई। उनकी मौत की खबर ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया। सांवली सूरत की हॉट एक्ट्रैस सिल्क ने सुसाइड कर इस इंडस्ट्री के अंदर की सच्चाई के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया। आजतक कोई निश्चित तौर पर नहीं कह सकता कि सिल्क ने सुसाइड क्यों किया।

एकता कूपर की विद्या बालन स्टारर फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ को भी सिल्क स्मिता के जन्मदिन वाले दिन रिलीज़ किया गया था। आज इस फिल्म ने 6 साल पूरे कर लिये हैं। इतनी तरक्की पाने के बावजूद भी स्मिता ने अपनी जिंदगी से हार मान ली थी। इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिला कि उनके साथ ऐसा क्या हुआ था कि उन्हें सुसाइड जैसा बड़ा कदम उठाना पड़ा था।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...