Gossipganj
Film & TV News

बी आर चोपड़ा की ये फिल्म करवा देती देश में लाखों तलाक, अगर नाम ना बदलते

0 55

बी आर चोपड़ा की ये फिल्म करवा देती देश में लाखों तलाक, अगर नाम ना बदलते , देशभर में इनदिनों ट्रिुपल तलाक का मुद्दा बेहद गर्म है। वहीं तीन तलाक के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने तीन तलाक को अवैध घोषित कर दिया है। बीआर चोपड़ा ने अगर एक बार अपनी फिल्म का टाइटल नहीं बदला होता तो देश में फिल्म रिलीज होते ही लाखों तलाक हो जाते। इसे मजाक में ना लें, ये वाकई में हुआ है। बीआर चोपड़ा को भी इस बात का अहसास बाद में हुआ और उन्होंने फौरन अपनी फिल्म का नाम बदल दिया।

दिल के अरमां, आपने सलमा आगा की ये सुपरहिट फिल्म देखी हो ना देखी हो लेकिन ये गाना जरूर सुना होगा। इस मूवी का नाम था ‘निकाह’, जिसे बीआर चोपड़ा ने बनाया था और इसमें प्रमुख भूमिका में सलमा आगा और दीपक पाराशर के साथ थे राज बब्बर। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म का असल नाम निकाह था ही नहीं, ये तो एक बड़ी वजह से बीआर चोपड़ा ने बीच शूटिंग में इस फिल्म का नाम ही बदल दिया था। फिल्म का टाइटल रखा गया था ‘तलाक तलाक तलाक’।

दरअसल तीन तलाक की इस प्रथा को लेकर ही बीआर चोपड़ा ने 1982 में ये मूवी बनाई थी। लेकिन तब उन्हें अंदाजा नहीं था कि उन्हें ये टाइटल बदलने को मजबूर होना पड़ेगा। दरअसल हुआ यूं कि एक दिन बीआर चोपड़ा से उनका एक मुस्लिम दोस्त मिलने आया, तब बी आर चोपड़ा ने उसे अपनी फिल्म का टाइटल बताया। जिससे वो शख्स चौंका, बोला तुम तो गजब कर दोगे। जो भी शौहर फिल्म देखकर आएगा, वीबी पूछेगी कौन सी फिल्म देखकर आए हो, या किस फिल्म की टिकटें लेकर आए हो तो वो कहेगा तलाक, तलाक, तलाक और इस्लाम के हिसाब से तीन बार ये शब्द बोलते ही उनका तलाक हो जाएगा।

ऐसे तो लाखों का घर बर्बाद हो जाएगा। चोपड़ा को तब पहली बार अंदाजा हुआ कि ये क्या होने जा रहा है। उन्होंने फौरन इस टाइटल को बदलने का फैसला लिया, काफी डिसकशन के बाद फिल्म का नाम तलाक से बदलकर निकाह कर दिया गया। इस तरह बी आर चोपड़ा एक बड़ी मुसीबत में फंसने से बच गए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...