Gossipganj.com
Film & TV News

निरूपा रॉय जिन्हें लोग बॉलीवुड की मां कहते थे, छलक आती थीं लोगों की आंखें

निरूपा रॉय जिन्हें लोग बॉलीवुड की मां कहते थे, छलक आती थीं लोगों की आंखें, जी हां निरूपा रॉय को बॉलीवुड की मां भी पुकारा जाता था। वो ‘मां’ के रूप में वह सबसे ज्यादा पॉपुलर हुईं। अपने करियर में उन्होंने सबसे अधिक ‘मां’ का रोल निभाया। दरअसल एक्टर्स के निभाए गए दिलचस्प किरदार लोगों के दिलों में बसते थे। पुराने दौर में इसका असर भी ज्यादा होता था।

70 और 80 के दशक में निरूपा रॉय ने मां का किरदार निभाना शुरू कर दिया। उन्होंने अमिताभ बच्चन से लेकर शशि कपूर, जितेंद्र जैसे एक्टर्स की मां का रोल प्ले किया और उन किरदारों को लोग आज भी याद करते हैं। हलांकि कई फिल्मों में निरूपा रॉय ने हीरोइन के रूप में भी काम किया।

50 के उस दशक में उनको धार्मिक फिल्मों में जमकर काम किया। एक्टर त्रिलोक कपूर के साथ उन्होंने दर्जनों धार्मिक फिल्में कीं। निरूपा रॉय ने 1-2 नहीं बल्कि 16 फिल्मों में देवी का किरदार निभाया था। उनका अभिनय इतना सशक्ता था कि लोग उन्हें सचमुच की देवी मान बैठे थे।

वो एक ऐसी एक्‍ट्रेस भी थीं, जिन्‍हें सब देवी मानते थे। यही नहीं, वो जहां भी जाती थीं लोग पैर छूकर आशीर्वाद मांगने लगते थे। उनके घर के बार अक्स्र लोगों की कतार लग जाती थी। लोग उनके घर जाकर उनके पैर छूते और भजन गाते थे।