Gossipganj
Film & TV News

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को पाने के लिए इस हद तक गए थे धर्मेंद्र

1 1,143

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी बॉलीवुड की उन गिनी चुनी अभिनेत्रियों में शामिल है जिनमें सौन्दर्य और अभिनय का अनोखा संगम देखने को मिलता है। लगभग चार दशक तक बॉलीवुड पर अपने अभिनय से दुनिया को लोहा मनानें वाली हेमा मालिनी के करियर का शुरुआती दौर बड़ा ही मुश्किलों भरा था जब उन्हें निर्माता और निर्देशकों से यह तक सुनने को मिला कि उनमें स्टार अपील ही नही है। पर हेमा मालिनी ने  परिस्थितियों से हार नही मानी और राजकपूर के साथ फिल्म “सपनों का सौदागर” से बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।

सन् 1975 हेमा मालिनी के करियर और निजी जीवन के लिए बहुत ही अहम वर्ष था। 1975 मे सुपर हिट फिल्म शोले आई थी। जो बॉलीवुड के दो महाहस्तियों के मिलन का कारण बनी। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म शोले में धर्मेंद्र ठाकुर बलदेव सिंह के भूमिका निभाने वाले थे पर फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने उनसे कहा कि वीरु कि भूमिका संजीव कुमार निभाने वाले है और फिल्म में वीरु के साथ बसंती का रोल होगा , तभी झट से धर्मेंद्र ने वीरु के रोल के लिए हां कह दिया।

हेमा मालिनी का करियर जब बुलंदियों पर था तब जितेन्द्र और संजीव कुमार दोनों ने ही ड्रीम गर्ल से दिले-हाल बयां कर दिया था और उधर अपने से अम्र में 13 साल बड़े तथा पहले से शादीशुदा धरमेंद्र को हेमा मालिनी पहले ही नकार चुकी थी , पर आशिक मिजा़ज धर्मेंद्र हार मानने वालों मे से नही थे। शोले फिल्म उनके लिए एक ऐसा मौका था जिसके जरिए वो ड्रीम गर्ल को केवल ड्रीम मे ही नही बल्कि हकीकत में पा सकते थे और उन्होनें मौके का बाखूबी फायदा उठाया। वह कैमरामैन को एक टेक को बार बार करवाने के लिए घूस देते थे ताकि टेक के बहाने उन्हें ड्रीम गर्ल के साथ ज्यादा वक्त बिताने का मौका मिल जाए और धर्मेंद्र की कोशिश कामयाब रही । धीरे धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ता गया पर धर्मेंद्र का पहले से शादीशुदा होना उनके प्यार के बीच स्पीड ब्रेकर बन गया । पर कहते है न प्यार में तो इंसान कुछ भी कर जाए और धर्मेंद्र ने भी कुछ ऐसा ही किया।

धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी को अपनी जीवन संगीनी बनाने के लिए धर्म परिवर्तन कर इस्लाम स्वीकार करने का फैसला किया और धर्मेंद्र ने दिलवर खान तथा हेमा मालिनी ने आईशा बी आर चक्रवर्ती नाम से धर्म परिवर्तन किया। 1980 में दोनों ने शादी कर ली ।उस वक्त धर्मेंद्र 44 साल के और हेमा मालिनी  31 साल के थी जो कि धर्मेंद्र के सबसे बड़े बेटे सनी देओल से केवल 8 साल बड़ी थी।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी नें बॉलीवुड को राजा जानी, नया जमाना , आजा़द दिल का हीरा जैसी कई सुपर हिट फिल्म दी । सन् 2011 में रिलीज हुई फिल्म “टैल मी ओ खुदा” इस जोड़े की आखिरी फिल्म थी । हेमा मालिनी ने बॉलीवुड को लगभग 150 फिल्म का नायाब तोहफा दिया।

हेमी मालिनी ने अपने अभिनय , अदा और नृत्य से बॉलीवुड में बुलंदियों को हासिल किया पर उन्होनें कभी भी अभद्र कपड़ों को नही पहना। एक बार का वाकया है कि अपने करियर के शुरुआती दौर में एक फिल्म में उन्हे स्विमिंग सूट पहनना पड़ा जिसकी वजह से उनकी मां ने उन्हें बहुत डाटा, उसके बाद उन्होनें दोबारा स्विमिंग सूट को हाथ तक नही लगाया। पर हेमा मालिनी पहले शर्ट पहनने वाली कुछ अभिनेत्रियों में से एक जरुर रही।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...