यौन शोषण पर बोलीं निम्रत कौर, महिलाएं इसलिए सामने नहीं आतीं

यौन शोषण पर बोलीं निम्रत कौर, महिलाएं इसलिए सामने नहीं आतीं, फिल्म इंडस्ट्री में होने वाले यौन शोषण को लेकर अब तक कई ऐक्ट्रेसेज अपनी बात सामने रख चुकी हैं। बीते साल हॉलिवुड प्रड्यूसर हार्वी वाइंस्टीन पर कई ऐक्ट्रेसेज ने यौन शोषण का आरोप लगाया।

इसके बाद दुनियाभर में बाकायदा #Metoo कैंपेन चला जिसमें अपने साथ हुए यौन शोषण का ऐक्ट्रेसेज के साथ-साथ आम महिलाओं ने भी जिक्र किया। यौन शोषण पर वैसे भी महिलाएं बोलने से कतराती हैं।

अब इस मामले में ‘लंचबॉक्स’ और ‘एयरलिफ्ट’ फेम ऐक्ट्रेस निम्रत कौर ने भी यौन शोषण पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने बॉलिवुड ऐक्ट्रेसेज से पूछा है कि हॉलिवुड अभिनेत्रियों की तरह वे अपना शोषण करने वालों का नाम खुलकर क्यों नहीं लेतीं है। साथ ही ऐसे लोगों को वे शर्म क्यों नहीं महसूस कराती हैं?

निम्रत के मुताबिक, आधे से ज्यादा मामलों में महिलाएं इसलिए सामने नहीं आती हैं क्योंकि उन्हें जो कानूनी सहारा मिलता है, उस पर उन्हें भरोसा नहीं होता है। महिलाओं के सामने आकर बोलने के लिए जमीनी स्तर पर मानसिकता में बदलाव लाना होगा। महिलाओं के अंदर प्रणाली, सरकार और कानूनी दृष्टिकोण को लेकर भरोसा और आत्मविश्वास जगाना होगा।

यह पूछे जाने पर कि बॉलिवुड में किसी यौन उत्पीड़न करने वाले का नाम क्यों नहीं लिया गया, निम्रत ने कहा, ‘भारत में कामकाजी माहौल में महिलाओं के सामने आकर बोलने के लिए कानून प्रणाली निर्विवाद होनी चाहिए। पीड़ित जो किसी भी तरह के उत्पीड़न से गुजरी हो, उसको मदद देने और उसके अंदर निडरता की भावना कायम करने में यह सक्षम होनी चाहिए।

एक समाज के रूप में हमें मजबूत और ज्यादा दृढ़ बनने की जरूरत है।’ निम्रत ने ये भी कहा कि पीड़ित महिला को निडर माहौल देने की जरूरत है ताकि उसके साथ हुई कोई भी घटना को वह बिना किसी डर के बयां कर सके।आपको बता दें कि निम्रत इमरान खान के साथ ‘द लंचबॉक्स’ और अक्षय कुमार के साथ ‘एयरलिफ्ट’ फिल्म में नजर आ चुकी हैं। वह जल्द ही एएलटी बालाजी की वेब सीरिज में नजर आने वाली हैं।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमेंTwitterपर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like