मुद्दा 370 जे एंड के | राकेश सावंत का एक दमदार प्रयास

मुद्दा 370 जे एंड के इस फिल्म के नाम से ही साफ है कि फिल्म धारा 370 और कश्मीर के इर्द गिर्द की कहानी कहती है। आर्टिकल 370 एक ऐसा मौज़ू है जिसे सिनेमा के माध्यम से दर्शाना एक बहोत ही कठिन और ज़िम्मेदारी का काम है. ये इतना ही कठिन है जितना की सर्जिकल स्ट्राइक जैसे मुद्दे पर फिल्म बनाना, लेकिन हम सब विक्की कौशल की फिल्म ‘उरी : ध सर्जिकल स्ट्राइक ‘ की ज़बरदस्त कामयाबी को देख चुके है. मुद्दा 370 जे एंड के आर्टिकल ३७० जैसे बहुत ही नाज़ुक मुद्दे को जनता तक पहुंचाने का एक विनम्र प्रयास है जिसे डायरेक्टर ने बखूबी बड़ी ही ज़िम्मेदारी के साथ निभाया है.

फिल्म की कहानी टेररिस्ट और इंडियन आर्मी के बीच हो रहे एनकाउंटर के साथ शुरू होती है। इसी से आप समझ गये होगे कि फिल्म की कहानी कितनी दमदार है। राकेश सावंत के डायरेक्शन में बनी फिल्म मुद्दा 370 जे एंड के की कहानी में जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल ३७०  के आने से, लोगों के जीवन पर इसकी वजह से पड़ने वाले प्रभावों को दिखाया गया है।

फिल्म में मनोज जोशी, राज जुत्शी, अनीता राज, मोहन कपूर, सुजाता मेहता, अंजली पांडे, तन्वी टंडन, राखी सावंत, हितेन तेजवानी, जरीना वहाब और पंकज धीर जैसे कलाकार है। कहानी एक कश्मीरी पंडित लड़के की है जिसे कश्मीरी मुस्लिम लड़की से प्यार हो जाता है। दोनों ही अपनी जिंदगी खुशहाली और शांति के साथ जीना चाहते हैं, लेकिन अलग-अलग जाति के होने के कारण कुछ लोगों को ये बात मंजूर नही होती है।

राकेश सावंत ने इस मुद्दे पर बहुत ही जबरदस्त कहानी बनाकर दर्शकों के सामने पेश की है। मुद्दा 370 जे एंड के की कहानी के जरिये राकेश ने जम्मू-कश्मीर के रिअल मुद्दों को दिखाने की कोशिश की है। लीड एक्टर हितेन तेजवानी ने फिल्म में मल्टी लेयर्ड कैरेक्टर का किरदार बहुत ही बेहतरीन तरह से निभाया है। दूसरे जाति की लड़की से प्यार करने के कारण हितेन को भारी कीमत चुकानी पड़ती है।

कुछ सामाजिक मुद्दों को बाहर लाने के लिए जरीन वहाब, राज जुत्शी, अनीता राज और मोहन कपूर जैसे दिग्गज एक्टर्स ने काफी अच्छा काम किया है। एक अच्छी स्क्रिप्ट वाली फिल्म होने के बावजूद, किसी ना किसी प्वाइंट पर फिल्म में आपको कुछ कमी नजर आएंगी। फिल्म की कास्ट काफी बड़ी है तो सभी कैरेक्टर को उनकी बैक स्टोरी के साथ याद रखना याद रखना थोड़ा कठिन है।

फिल्म का म्यूजिक और बैकग्राउंड स्कोर कहीं ना कहीं आपको निराश कर देगें। फिल्म का केवल एक ही सॉन्ग अच्छा है, जिसे आशा भोसले ने गाया है। यह गाना राखी सावंत पर फिल्माया गया है। फिल्म में आशा भोसले, शान, पलक मुच्छल, असीस कौर, शाहिद माल्या और मुदस्सर अली जैसे सिंगर्स है।

फिल्म को अवनी कमल, डॉ अतुल कृष्ण और भंवर सिंह पुंडेर ने सुभाष मीडिया लिमिटेड के तहत जयस फिल्म्स के साथ कोलाबोरेट करके प्रोड्यूस किया है।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।