Gossipganj
Film & TV News

शमा सिकंदर का खुलासा, बेटा बेटा बोलकर लोग जांघ और पीठ छूते थे

0 646

शमा सिकंदर #मीटू के अपने कड़वे अनुभवों के साथ प्यार-मोहब्बत की बातें अब शेयर करने लगी हैं। उन्होंने कहा कि मैं जब इस क्षेत्र में आई थी, तो महज 13-14 साल की थी। उस वक्त समझ में नहीं आता था, जब कोई बहाने से जांघ या पीठ पर हाथ फेरता था। असल में घर की बुरी आर्थिक स्थिति के कारण छोटी उम्र से काम करना पड़ा था।

शमा सिकंदर ने आगे कहा कि मैं यही कहना चाहूंगी कि #मीटू इंडस्ट्री में सालों से है। आज फर्क सिर्फ इतना पड़ा है कि इस मुद्दे पर महिलाओं के खुलकर बात करने के बाद मर्दों की जमात टेंशन में है। अगर मैं कहूं कि 80 प्रतिशत मर्दों की नींद हराम हुई है, तो गलत नहीं होगा। हमेशा से महिलाओं का शोषण होता रहा है और उन्हें दबाया जाता रहा है। उनका तरीका अलग होता है। मैं तो ऐसे अनेकों अनुभवों से गुजरी हूं, मगर मेरी स्पिरिचुअल ट्रेनिंग ऐसी हुई है कि मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहती हूं। फिल्मी पार्टियों की चमक-दमक देखकर मेरे पिताजी को लगा कि इस इंडस्ट्री में पैसा और सम्मान दोनों ही है। फिर, मेरी एजुकेशन तो हुई नहीं थी, मगर कला ही सहारा थी।

शमा सिकंदर कहती हैं कि मुझे याद है कि किसी के बुरे बर्ताव पर जब मैं आवाज उठाती, तो इंडस्ट्री की एक जानी-मानी हेयर ड्रेसर मुझसे कहती कि इतने नखरे मत करो, वरना तुम्हें काम नहीं मिलेगा। यही नहीं, मुझे ‘कॉम्प्रोमाइज’ न करने की सूरत में चार प्रॉजेक्ट्स से निकाल दिया गया था। मैं सेट पर अपने पिताजी के साथ जाया करती थी और अक्सर मुझसे कहा जाता था कि मैं शूटिंग पर अपने पिताजी के साथ क्यों आती हूं। एक बहुत बड़े निर्देशक हैं। मैं उनका नाम नहीं लेना चाहूंगी, मगर वे महिला प्रधान फिल्में बनाने वाले प्रतिष्ठित फिल्मकारों में से हैं। साइन करते वक्त वह मुझे बेटा-बेटा कह रहे थे, मगर एक दिन उन्होंने मुझसे कहा कि वह मुझसे अकेले में मिलना चाहते हैं। मैं पिताजी के साथ गई और उन्होंने मुझे सांत्वना दी कि वह मेरे साथ हैं। वह लॉबी में बैठ गए। उस निर्देशक ने मुझसे सीधे-सीधे पूछ लिया कि मुझे फिरोज खान ने लॉन्च किया है, तो क्या उन्होंने मेरे साथ कुछ भी ऐसा-वैसा नहीं किया? मुझे बहुत अजीब लगा, मगर मैंने उन्हें साफ-साफ कह दिया कि फिरोज खान मुझे बेटी की तरह ही मानते थे।

इसके बाद वह डायरेक्टर इधर-उधर की बातें करने लगा और कहने लगा कि जिस लड़की ने उसका दिल तोड़ा था, उसकी झलक उन्हें मुझमें मिल रही है और अब मैं उनके दिल का सहारा बन जाऊं। इसी बीच उनकी बीवी अपने कुत्ते को टहलाते हुए आईं, तो उन्होंने झट से बात बदल डाली। बहरहाल, जब मेरे सामने उनकी दाल नहीं गली, तो अगले दिन उन्होंने मुझे अपनी ऐड फिल्म से निकाल बाहर किया।

बीच में शमा कुछ समय के लिए लाइमलाइट से लगभग दूर हो गई थीं, लेकिन 2013 में उन्होंने अपने और अमेरिकी मूल के अभिनेता और संगीतकार एलेक्स ओनील के रिश्ते पर चुप्पी तोड़ी थी और अब दोनों की सगाई हो चुकी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...