मंटो फिल्म रिव्यू | मंटो को समझ नहीं पाए तो फिल्म क्यों बना डाली?

मंटो फिल्म देखने से पहले मंटो की कुछ बातें याद करनी ज़रूरी हैं। मंटो का डर सही साबित हुआ। वो कहते थे कि हो सकता है, सआदत हसन मर जाए और मंटो जिंदा रहे। आज मंटो जिंदा है। सआदत हसन मर गया।

मंटो अपने अफसानों में अमर है मगर कुछ लोग उन्हें पूरा पढ़ने-समझने के बजाय उन चुनिंदा ‘बदनाम कहानियों’ में ढूंढ रहे हैं, जो अंगुलियों पर गिनी जाती हैं। निर्माता-निर्देशक नंदिता दास ने भी फिल्म मंटो में यही शॉर्टकट अपनाया। नंदिता दास की ये फिल्म सतही है। सीधे लफ्ज़ों में कहें तो अधकचरी।

फिल्म का सकारात्मक पक्ष नवाजुद्दीन सिद्दीकी और रसिका दुग्गल हैं। नवाज मंटो के किरदार में उतर गए। मंटो की आत्मा को उन्होंने कितना जीया, वही बता सकते हैं। परंतु पर्दे पर अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं रखी। मंटो की पत्नी के रूप में रसिका दुग्गल भी किरदार में ढली हुई हैं। अच्छे अभिनेताओं के बावजूद नंदिता मंटो की जिंदगी अफसाने से न्याय नहीं कर पातीं। मंटो फिल्म एक त्रासदी की तरह लगती है।

नंदिता की कमजोर स्क्रिप्ट मंटो की जिंदगी का ऊपरी खाका ही खींचती है कि वह कैसे मुंबई की फिल्मी दुनिया से जुड़े थे। 1940 के दशक के दिग्गज अशोक कुमार, के.आसिफ, नौशाद, नर्गिस की मां जद्दनबाई से लेकर अभिनेता श्याम तक उनके दोस्त-परिचितों के दायरे में थे। फिल्म का दूसरा हिस्सा वह है जब देश की आजादी के साथ हुए विभाजन पर मंटो पाकिस्तान चले गए। लाहौर में रहने लगे।

मंटो की कहानियों पर मुंबई में रहते हुए भी अश्लीलता के मुकदमे चले और पाकिस्तान में लिखी खोल दो और ठंडा गोश्त जैसी कहानियां, वहां के निजाम के बर्दाश्त के बाहर हो गईं। आर्थिक तंगी, साहित्यिक दायरों में आलोचना, अलग-थलग पड़ने और मुकदमेबाजी ने मंटो को तनावग्रस्त करके शराबी बना दिया।

नतीजा यह कि वह धीरे-धीरे खत्म होने लगे। मंटो का कहते थे कि अगर उनके अफसाने नाकाबिल-ए-बर्दाश्त हैं तो इसका यह मतलब है कि जो समाज में हो रहा है, वह भी बर्दाश्त के काबिल नहीं। इस बात ने उनके हजारों दुश्मन बनाए।

नंदिता की फिल्म मंटो द्वारा पेश की जा रही सफाई जैसी लगती है। जो मंटो रियल लाइफ में हमेशा कटघरे में खड़े होते रहे वही मंटो इस फिल्म में कैद हैं। मंटो स्क्रीन पर उतारे नहीं जा सके। मंटो थे और मंटो रहेंगे। मंटो पर फिल्म बनाना उतना आसान नहीं जितना दिखता है।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like