मणिकर्णिका फिल्म रिव्यू | रिसर्च की कमी रह गई नहीं तो फिल्म ज़बरदस्त होती

50%
Good
  • Gossipganj Rating

मणिकर्णिका फिल्म रिव्यू | मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी एक ऐतिहासिक फिल्म है जिसे बनाने में कंगना रनौत सफल रही हैं। रानी लक्ष्मीबाई के साहस और बलिदान की कहानी को बखूबी बड़े परदे पर दर्शीती फिल्म मणिकर्णिका एक भव्य और शानदार फिल्म है। बतौर अभिनेत्री और निर्देशक कंगना इस फिल्म को लेकर सफल नजर आती हैं। खास बात यह है कि, वे बेहतरीन विजुअल्स क्रिएट करने में भी सफल रही हैं लेकिन कुछ चीजें हैं जो फिल्म में खटकती हैं। जैसे कि रानी लक्ष्मीबाई की गौरव गाथा वाली कविता ‘खूब लड़ी मर्दानी, वो तो झांसी वाली रानी थी’ जो हम सभी ने पढ़ी है, सिर्फ इसके इर्द-गिर्द फिल्म की रूपरेख नजर आती है।

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के वॉइस ओवर के साथ फिल्म की कहानी की शुरुआत होती है। रानी लक्ष्मीबाई के साहस और बलिदान को दर्शाती फिल्म मणिकर्णिका में रानी लक्ष्मीबाई की शौर्यगाथा को बड़े परदे पर बखूबी दिखाया गया है। भव्यता के साथ फिल्माई गई इस फिल्म में बस रिसर्च की कमी नजर आती है। अगर बात करें स्क्रीनप्ले की तो इस पर ज्यादा काम किया जाना चाहिए था।

कंगना रनौत ने अपनी फिल्म रिलीज करने के लिए कंगना ने देशभक्ति के दिन गणतंत्र दिवस को चुना। पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड में लोककथाओं पर आधारित किरदारों पर फिल्में बनाने का ट्रेंड चल पड़ा है । पिछले साल जनवरी में ‘पद्मावत’ रिलीज हुई थी । दर्शकों को दीपिका की ये फिल्म बेहद पसंद आई थी । अब कंगना भी ‘मणिकर्णिका’ के साथ सिल्वर स्क्रीन पर चमक रही हैं ।

‘मणिकर्णिका’ को कंगना का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाए तो गलत नहीं होगा । उन्होंने बहुत भव्य तरीके से फिल्म को बनाया है । हालांकि फिल्म बनने से पहले ही विवादों में आ गई थी। फिल्म में अहम किरदार निभाने वाले सोनू सूद ने इसे बीच राह पर छोड़ दिया था। इसके बाद कई सीन फिर से शूट किए गए ।

फिल्म में वीएफएक्स के जरिए जान फूंकने की कोशिश की गई है । फिल्म क्रिटिक्स की मानें तो ‘मणिकर्णिका’ के ट्रेलर में कंगना दर्शकों को इंप्रेस करने में नाकामयाब रही थीं । अब पूरी फिल्म देखने के बाद क्रिटिक और दर्शक दोनों की राय बदल गई है । बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो ट्रेड एक्सपर्ट मान रहे हैं कि फिल्म पहले दिन 13 से 15 करोड़ रुपए की कमाई कर सकती है। ‘मणिकर्णिका’ को हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगु के डब वर्जन के साथ रिलीज किया गया है । ये फिल्म 50 देशों में एक साथ रिलीज की गई है ।

50%
Good
  • Gossipganj Rating
You might also like