मलयालम मैगजीन पर मॉडल की ब्रेस्ट फीड कराते हुए तस्वीर

बच्चों के जरूरी ब्रेस्ट फीड पर पहल

मलयालम मैगजीन पर मॉडल की ब्रेस्ट फीड कराते हुए तस्वीर, ब्रेस्टफीडिंग जिसे आप मातृत्व का एक बेहद खूबसूरत और प्राकृतिक हिस्सा भी कह सकते हैं। एक नवजात बच्चे के स्वस्थ रहने और जिंदा रहने के लिए इसे सबसे अहम माना जाता है।

इसके बावजूद खुले में ब्रेस्टफीड को अब भी लोग स्वीकार नहीं कर पाते। ऐसे ही लोगों को अपने बोल्ड कवर के जरिए बोल्ड जवाब दिया है एक मलयालम मैगज़ीन ने।

मलयायम मैगज़ीन ‘गृहलक्ष्मी’ के कवर पेज पर एक महिला अपने नवजात को ब्रेस्टफीड कराती दिख रही हैं। इस तस्वीर में मॉडल, कवियित्री, राइटर और एयरहोस्टेस गिलु जोसेफ एक नवजात को फीड कराती दिख रही हैं।

इस कवर पर लिखा गया है, जब हम ब्रेस्टफीड करा रहे हों तो हमें घूरे नहीं। कवर पर ब्रेसफीड के दौरान घूरने वालों को दिए गए संदेश में कहा गया है, ‘केरल से माएं कह रही हैं, कृपया घूरें नहीं हमें ब्रेस्टफीड की जरूरत है।’

उनसे जब पूछा गया कि किया इस कैंपेन को हां कहने से पहले उनके मन में किसी तरह की उलझन नहीं हुई? जोसेफ ने बताया कि ऐसा कुछ नहीं हुआ और उन्हें अपनी बॉडी पर काफी गर्व है। उन्होंने कहा कि वह वही चीजें करती हैं जो उन्हें सही लगता है।

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में उनकी फैमिली की ओर से उन्हें कोई सपॉर्ट नहीं मिला, बल्कि उन्होंने ऐसा न करने के लिए जमकर विरोध किया।  इस मैगज़ीन का कवर बोल्ड जरूर है, लेकिन इसपर लोगों को पॉजिटिव रिस्पॉन्स आ रहे। हालांकि, कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो इस तस्वीर को आसानी से पचा नहीं पा रहे।

एक ऑनलाइन वेबसाइट से हुई बातचीत में जोसेफ ने कहा कि जह इस प्रॉजेक्ट को लेकर उनसे सम्पर्क किया गया तो उन्होंने हां करने में पल भर की भी देरी नहीं की। उन्होंने कहा, ब्रेस्टफीडिंग को लेकर उनका मानना है कि यह मां को मिला एक खास अधिकार है।

उन्होंने कहा कि यदि कोई महिला अपने बच्चे को फीड कराती है तो इसमें कोई शर्म की बात नहीं, बल्कि इसे सेक्शुअल तरीके से लेना गलत है। जोसेफ ने कहा, आप ऐसा क्यों सोचते हैं कि इसमें कुछ गलत है? कौन सा भगवान आपसे नाराज हो जाएगा, यदि आप अपने बच्चे को फीड कराती हैं तो?

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमेंTwitterपर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like