लुईस लुईमियरे जिसने पहली चलती हुई फिल्म बनाकर दुनिया को हैरत में डाल दिया था

लुईस लुईमियरे एक ऐसा नाम है जिसके बिना सिने जगत का इतिहास अधूरा है। इन्‍होंने पहली मोशन पिक्चर बनाकर पूरी दुनिया को अपना मुरीद बना लिया था। यही वजह है कि 6 जून 1948 को इस दुनिया को कहने के बाद भी यह अपने होने का अहसास कराते हैं। लुईस लुईमियरे का जन्‍म 5 अक्‍टूबर 1864 को फ्रांस में हुआ था। इन्‍होंने 1895 में पहली मोशन पिक्चर बनाई थी। इसमें इनके बड़े भाई अगस्‍टे ने भी खास सहयोग कि‍या था।

दुनिया की इस पहली पिक्चर को देखकर लोग काफी हैरान हुए है। वे पर्दे पर तस्वीरों के बजाय चलते-फिरते देखकर हैरान हो रहे थे। हालांकि इस फिल्म को सार्वजनिक मंच पर लाने में थोड़ा समय लगा था। लुईस लुईमियरे ने पेरिस में सैलून इंडियन डु ग्रैंड कैफे में 26 दिसंबर 1895 को अपनी पहली मोशन पिक्चर की सार्वजनिक स्क्रीनिंग की थी। इसके बाद भारत में भी इसे 1896-97 में दिखाया गया था।

लुईस लुईमियरे को बचपन से ही फोटोग्राफी का शौक था। इन्‍होंने अपने इस मि‍शन की शुरुआत फोटोग्राफिक स्‍टूडियो से की थी। इनके पिता ने एक फोटोग्राफिक प्‍लेट बनाने वाली एक छोटी फैक्‍ट्री शुरू की थी। लुईस लुईमियरे इस फैक्‍ट्री में सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक काम करते थे लेकिन 1882 में उनकी फैक्‍ट्री डूबती जा रही थी। हालांकि बाद में इनके बड़े भाई अगस्‍टे ने इस फैक्‍ट्री को बढ़ाने की कोशि‍श की।

लुईस लुईमियरे और अगस्‍टे ने इस फैक्‍ट्री में एक नई तरह की फोटो प्‍लेट etiquettes bleue को बनाना शुरू कि‍या। जिससे 1884  में इनकी फैक्‍ट्री से दर्जनों लोगों को रोजगार भी मिला। इसके बाद लुईस ने 1892 में एक मोशन पिक्चर बनाने का काम शुरू कि‍या था। लुईस ने इस प्रोजेक्टेड मोशन पिक्चर की पहली निजी स्क्रीनिंग 22 मार्च 1895 में पेरिस में की थी। इसमें करीब 200 दर्शक आए थे।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like