किशोर कुमार जब मसूर की दाल खरीद कर चल दिए मसूरी घूमने

किशोर कुमार की सुनहरी आवाज आज भी लाखों संगीत के दीवानों के दिल में बसी हुई है और उसका जादू हमारे दिलों दिमाग पर छाया हुआ है। किशोर कुमार के बड़े बेटे अमित कुमार ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘किशोर जी को अंग्रेजी ‘क्लासिक’ फिल्में देखने का शौक था।

एक बार तो अमेरिका से वो ढेर सारी ‘वेस्टर्न’ फिल्मों की कैसेट ले आए।’ यही नहीं वीकेंड पर अक्सर अमित कुमार उनके साथ एक के बाद एक तीन फिल्म शो देखकर थक कर घर लौटते थे।

किशोर कुमार ने खुद को ही फिल्म से बाहर कर दिया

अमित ने आगे बताया था कि किशोर जी खुद मानते थे कि वो बहुत ही मनमौजी थे। वो क्या करेंगे ये कोई नहीं जानता था। अमित ने कहा था, ‘एक बार जब उनकी फिल्म की शूटिंग खत्म हुई और यूनिट के लोग उनसे पैसे मांगने आए तो किशोर बोले ये इतना ज्यादा कैसे हो गया, इतना तो नहीं होना चाहिए, ये समझता क्या है अपने आप को डायरेक्टर, ऐसा तो नहीं होगा, मैं प्रोड्यूसर हूं चलो भगाओ इस डायरेक्टर को इतना ज्यादा खर्चा कर रहा है, कौन है डायरेक्टर?’ इस पर सबने कहा -आप ही तो हैं।’ इस पर किशोर बोले, ‘हां अरे वो तो मैं ही हूं।’

किशोर कुमार को मसूर की दाल ने दिलाई मसूरी की याद

हंसते हुए अमित ने कहा कि ऐसे कई मजेदार किस्से होते थे उनके साथ। किशोर दा को बाजार जाकर छोटी- छोटी चीजें, तरह तरह के आइटम खरीदेने का शौक था और एक बार वो ऐसे ही बाजार गए जहां अचानक मसूर की दाल देखकर उन्होंने तुरंत ‘मसूरी’ घूमने का प्लान बना लिया। बस कुछ ऐसी ही मनमौजी प्रवृत्ति थी किशोर कुमार की।

किशोर कुमार ने जब खुद ही किया अपना इंटरव्यू

रेडियो की जानी मानी हस्ती अमीन सायानी ने बीबीसी को बताया था कि बड़े ही मजेदार आदमी थे किशोर, उनका दिल बहुत अच्छा था पर बेहद शरारती भी थे। एक दफा तो उन्होंने इंटरव्यू भी अमीन साहब को इसी शर्त पर दिया कि वो अपने आप को खुद ही इंटरव्यू करेंगे।

इसके बाद अमीन सायानी को दिए एक और इंटरव्यू में किशोर कुमार ने खूबसूरत अंदाज में सचिन देव बर्मन के साथ पहली मुलाकात की नकल करके दिखाई थी। गौरतलब है किशोर दा ने हम सभी के दिल में अपनी ऐसी तस्वीर बना ली है जिसे समय की लहरें मिटा ही नहीं सकती और उनके अमर गीत तो हमेशा ही याद रखे जाएंगे।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like