किरण खेर के अनकहे किस्से जिसे जानकर चौंक जाएंगे आप

किरण खेर (Kirron Kher) आज यानी 14 जून को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। बॉक्स ऑफिस पर एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देने वालीं किरण को पति अनुपम खेर के साथ जबरदस्त बॉन्डिंग के लिए भी जाना जाता है।

लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि अनुपम खेर के साथ सात फेरे लेने से पहले किरण खेर की एक और शादी हो चुकी थी।

किरण खेर की ज़िंदगी के अनछुए पहलू

किरण खेर ने पहली शादी बिजनेसमैन गौतम बेरी से की

किरण खेर ने पंजाब यूनिवर्सिटी में थिएटर की पढ़ाई करने के बाद जॉब के लिए मुंबई आ गईं थीं और बिजनेसमैन गौतम बेरी से उन्होंने शादी कर ली। शादी के सालभर बाद ही किरण एक बेटे की मां बन गईं। किरण के पहले पति गौतम बेरी का एक बेटा भी है जिसको अनुपम ने अपना नाम दिया। सिंकदर खेर किरण और गौतम के बेटे हैं। हालांकि इनकी शादी बहुत ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सकी। दूसरी ओर अनुपम खेर ने भी शादी कर ली पर कुछ टाइम बाद ही पत्नी से तलाक ले लिया।

किरण खेर और अनुपम खेर की लव स्टोरी

दोनों की लव स्टोरी काफी इंटरेस्टिंग है। हिंदी सिनेमा के जगत के इन दो एक्टर्स को एक दूसरे के लिए प्यार वाली फीलिंग शादी और तलाक के बाद एक प्ले के टाइम दूसरी मुलाकात में हुई थी।

दोनों पहली बार चंडीगढ़ में मिले थे, जहां वो दोनों ही चंडीगढ़ थिएटर ग्रुप का हिस्सा थे। सबसे पहली बार दोनों यही मिले और दोनों में दोस्ती हुई। फिर दोनों ने अपने करियर को संभालते हुए अलग-अलग रास्ता चुन लिया।

दूसरी बार दोनों की कोलकाता में नादिरा बब्बर के प्ले में मिले थे। जिसके बाद ही दोनों को फील हुआ कि दोनों एक दूसरे के लिए बने हैं। और तो और इस बार अनुपम ने किरण को शादी के लिए प्रपोज किया।

किरण खेर को प्रोफेशन के साथ साथ इश्क हुआ

दोनों ने पहली बार 1988 में एक साथ काम किया था। उनकी पहली फिल्म पारसी समुदाय पर आधारित पेस्टोनजी थी। अनुपम से शादी के बाद किरण न्यूमेरोलॉजी (अंकों के गणि‍त) की तरफ ज्यादा भरोसा करने लगी थी।

साल 2003 में उन्होंने अपने नाम के पीछे अपना पुराना सरनेम भी जोड़ लिया। बाद में न्यूमेरोलॉजी के अंक गणि‍त के अनुसार किरण ने अपना नाम Kiran से Kirron रख लिया। अब आपको किरण खेर के जन्म से लेकर अब तक सारी बातें बताएंगे। जिन्हें आपके लिए जानना ज़रूरी है।

किरण खेर का प्रारम्भिक जीवन

परिवार और जन्म  

किरण खेर का जन्म 14 जून 1955 को पंजाब में हुआ था। उनके जन्म के बाद उनका परिवार चंडीगढ़ में शिफ्ट हो गया। उनका पूरा नाम किरण ठाकर सिंह संधू है।

किरण खेर ने कहां से पढ़ाई की

किरण की सारी शिक्षा चंडीगढ़ से ही हुई है। उन्होंने चंडीगढ़ से ही इंडियन थिएटर ऑफ़ पंजाब विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है।

किरण खेर का फिल्मी सफर

किरण खेर ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्मों से की थी। उनकी 1983 में आयी पंजाबी फिल्म आसरा प्यार दा थी। किरण ने अपनी एक्टिंग की छाप तब छोड़ी जब उन्हें संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में ऐश्वर्या की माँ का रोल मिला। उन्होंने इस रोल में पूरी तरह से जान डाल दी।

इस फिल्म में उनके काम को काफी सराहना मिली। बाद में उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया। साथ ही साथ किरण ने टीवी शो को भी जज किया और अपनी बिंदास बोलने और खासकर अपनी साड़ियों के लिए वे काफी फेमस हुई।

किरण खेर की बात करें तो उन्होंने ज्यादातर मां के रोल किये है। वे हर फिल्म में हीरो या हीरोइन की मां का रोल करती नजर आती है। आपको बताते है उनकी 10 फेमस फिल्में जिनमें उन्होंने ज्यादातर मां के रोल निभाए है।

किरण खेर ने इन फिल्मों में निभाए मां के किरदार

1. देवदास

2. ओम शांति ओम

3. अपने

4. कभी अलविदा ना कहना

5. रंग दे बसंती

6. फ़ना

7. हम तुम

8. वीर जारा

9. मैं हूं ना

10. दोस्ताना

किरण खेर कैसे आईं राजनीति में

किरण खेर की बात की जाए तो वो कई सामाजिक कार्यों से भी जुडी रहती है। वह 2009 में बीजेपी यानि की भारतीय जनता पार्टी से जुडी थी। उन्होंने पार्टी के लिए काफी मेहनत की काफी प्रचार भी किया। 2014 में वे भारतीय जनता पार्टी से ही चंडीगढ़ की सांसद चुनी गयी और अब तक भी वह चंडीगढ़ की सांसद है।

किरण खेर को मिले हैं अब तक इतने पुरस्कार

किरण खेर ने अपने फिल्मीं करियर में काफी अवार्ड्स भी जीते है। आइये आपको बताते है उनके अवार्ड्स के बारे में।

1. नेशनल फिल्म अवार्ड बेस्ट एक्ट्रेस (बारीवाली 2000)

2. IIFA बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड (देवदास 2003)

3. स्टार स्क्रीन अवार्ड बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस (रंग दे बसंती 2006)

4. कलर्स गोल्डन पेटल अवार्ड फॉर मोस्ट दिलदार पर्सनॅलिटी (2012)

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like