कश्मीर की आखिरी हिंदू रानी ‘कोटा रानी’ पर बनेगी बायोपिक

कश्मीर की आखिरी हिंदू रानी की कहानी जल्द ही बड़े पर्दे पर नजर आएगी। रिलायंस एंटरटेनमेंट और फैंटम फिल्म्स कोटा रानी के जीवन पर आधारित फिल्म का निर्माण कर रहे हैं। कश्मीर को लेकर चल रही सरगर्मियों के बीच इस रियासत की आखिरी रानी के ऊपर फिल्म बनाने का एलान हो गया है।

कश्मीर में मुगलों के आक्रमण का आखिरी दम तक मुकाबला करने वाली कोटा रानी पर बनने जा रही फिल्म में इस मशहूर किरदार की सुंदरता से लेकर इनकी वीरता तक की गाथा बड़े परदे पर उतरने जा रही है।

कश्मीर की आखिरी हिंदू रानी के रूप में मान्यता प्राप्त कोटा रानी का जीवन बहुत ही नाटकीय और रोमांच से भरा रहा है। कोटा रानी की कहानी जम्मू और कश्मीर की लोकगाथाओं और लोकगीतों में खूब सुनी जाती है।

13वीं सदी में कोटा रानी ने राज किया और उन्हीं को हराकर शाह मीर ने कश्मीर पर कब्जा किया। भारतीय दर्शनशास्त्र और शैव धर्म के अनुयायी रहीं इस रियासत पर कोटा रानी ने अपनी खूबसूरती, अपने मजबूत प्रशासन और अपनी सैन्य रणनीति के बूते बरसों तक राज्य चलाया।

लोकगीतों में कथा आती है कि कोटा रानी ने मध्य एशिया के आक्रांताओं से कश्मीर को बचाने के लिए न सिर्फ अपनी सुंदरता को ढाल बनाया बल्कि अपनी बहादुरी से कई मौकों पर दुश्मन के छक्के छुड़ा दिए। बाद में भीतरघात के चलते कोटा रानी को हार का सामना करना पड़ा।

निर्माता मधु मंटेना ने कहा, “यह बहुत हैरानी की बात है कि भारतीय के रूप में हम कोटा रानी जैसी शख्सियत के बारे में पर्याप्त रूप से नहीं जानते या बिल्कुल भी नहीं जानते हैं। क्लियोपेट्रा से उनकी तुलना करना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी और आज हम जो कुछ देख रहे हैं वे बहुत कुछ सीधे तौर पर कोटा रानी की कहानी से संबंधित है।”

उन्होंने कहा, “उनका जीवन बेहद नाटकीय था और वह शायद सबसे सक्षम महिला शासक थीं, जिन्हें भारत ने पैदा किया। उनके बारे में नहीं जानना शर्म की बात होगी।” रिलायंस एंटरटेनमेंट के ग्रुप सीईओ शिवाशीष सरकार ने कहा कि कोटा रानी की उल्लेखनीय कहानी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है और हम फिल्म को शानदार तरीके से बनाएंगे।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।