इंदिरा गांधी जिन्होंने अपने खिलाफ बनी फिल्म बैन कर दी

इंदिरा गांधी की गिनती आज भी देश के दिग्गज प्रधानमंत्रियों में होती है। सक्रिय राजनीति के साथ-साथ उनके अच्छे व्यक्तित्व के कारण भी इंदिरा गांधी की पहचान होती है। हालांकि वह अपने सख्ती से लिए गए फैसलों के कारण भी आलोचना का कारण बनी।

31 अक्टूबर 1984 यानी आज से करीब 35 साल पहले देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी। इंदिरा गांधी का राजनीतिक जीवन भी काफी विवादों से भरा रहा। ऐसे में उनकी उतार-चढ़ाव वाली जिंदगी पर कई फिल्में भी बनीं, लेकिन अधिकतर फिल्में आसानी से रिलीज होने के बजाय विवाद का हिस्सा रहीं। जानते हैं इंदिरा गांधी के जीवन से जुड़ी भारतीय सिनेमा में कौन-कौन सी फिल्में बनी हैं…

इंदिरा गांधी के जीवन पर बनी बॉलीवुड फिल्में

किस्सा कुर्सी का

देश में लगी इमरजेंसी के बाद 1978 में बनी फिल्म किस्सी कुर्सी का काफी विवादित फिल्म रही। यह फिल्म इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाई गई इमरजेंसी पर बनी थी। फिल्म का डायरेक्शन अमृत नाहटा ने किया था और भगवंत देशपांडे, विजय कश्मीरी और बाबा मजगांवकर प्रोड्यूसर्स थे। फिल्म में शबाना आजमी, उत्पल दत्त जैसे मंझे हुए कलाकार थे। हालांकि इससे संजय गांधी काफी नाराज थे और फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ था।

31 अक्टूबर

यह फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या पर आधारित है, कई सीन की काटछांट और चार महीने की देरी के बाद 2016 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अभिनेत्री सोहा अली खान और अभिनेता वीर दास मुख्य भूमिका में थे। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता शिवाजी लोटन पाटिल ने इस फिल्म का निर्देशन किया है।

इंदु सरकार

फिल्म में 1975 में इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाई गई इमरजेंसी के हालात दिखाए गए थे। इस फिल्म को लेकर काफी विवाद उठा था और फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। 2017 में आई इस फिल्म को लेकर कांग्रेस ने काफी हंगामा किया था, जिसमें गांधी परिवार की कहानी दिखाई गई है।

कौम दे हीरे

ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद इंदिरा गांधी का हत्या कर दी गई थी और इंदिरा गांधी के सिख अंगरक्षकों ने उन्हें दिल्ली के आवास में गोलियों से भून दिया था। पंजाबी फिल्म “कौम दे हीरे” उन्हीं हत्यारों पर बनी है। इस फिल्म को भी सेंसर बोर्ड ने पास नहीं किया था। 

इंदिरा गांधी ने बैन कर दिया था इस फिल्म को

बॉलीवुड से उनसे जुड़ा एक मामला जानकर तो आप हैरान ही रह जाएंगे।  बताया जाता है कि आपातकाल के समय (1975) इंदिरा गांधी ने एक फिल्म पर बैन भी लगा दिया था।

आंधी

कहा जाता है कि 13 फरवरी 1975 को रिलीज हुई फिल्म ‘आंधी’ इंदिरा गांधी के राजनीतिक घटनाक्रम पर बनी फिल्म थी, हालांकि इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।  फिल्म गुलजार के निर्देशन में बनी थी। बताया जाता है ये फिल्म एक ऐसे प्रधानमंत्री पर आधारित थी जो हर फैसले को काफी सख्ती के साथ लेती थी। इंदिरा गांधी को डर था कि इस फिल्म में ऐसा कुछ दिखाया जा सकता है जो उनके हित में ना हो।

आंधी फिल्म में संजीव कुमार और सुचित्रा सेन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस फिल्म से जनता पार्टी की सरकार बैन हटाया था।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।