हेलन का जन्मदिन है आज, पर्दे पर चहकती हेलन का दर्द सुनेंगे तो आंख छलक जाएगी

हेलन का जन्मदिन है आज, पर्दे पर चहकती हेलन का दर्द सुनेंगे तो आंख छलक जाएगी , हेलन को बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल माना जाता है। आज हेलन 80 साल की हो गई हैं। हेलन को आखिरी बार साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘मोहब्बतें’ में देखा गया था।

एंग्लो इंडियन हेलन जब तक फिल्मों में रहीं, उनका स्टारडम कम नहीं हुआ। हेलन फिल्मी पर्दे पर थिरकती हुई सबका मन मोह लेती थीं लेकिन हेलन की जिंदगी में कभी सिर्फ मायूसी थी। हेलेन का जन्म 21 नवंबर 1938 में बर्मा में हुआ था। उनकी मां बर्मा की थीं। हेलन का एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी।

पिता का निधन होने के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली। इसके बाद हेलन ने अपने सौतेले पिता का सरनेम रिचर्डसन अपना लिया। लेकिन सेकेंड वर्ल्ड वॉर  में रिचर्डसन की मौत हो गई। जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन का पूरा परिवार मुंबई की ओर चल दिया। हेलन की मां और दोनों भाई-बहन भूख से बिलख रहे थे।

एक ब्रिटिश सैनिक ने उन्हें मुंबई जाने के लिए गाड़ी, खाना और दवाइयां दी। जिस ग्रुप के साथ हेलन का परिवार मुंबई जा रहा था। उनमें से कुछ लोग भुखमरी और कुछ बीमारी के कारण मर गए। हेलन की मां ने कोलकाता में रुकने फैसला किया। वो वहां पर नर्स का काम करने लगीं।

मां की सैलरी से घर का खर्च निकालना मुश्किल था। कोलकाता में रहने के दौरान हेलन की मां की मुलाकात कुकु मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। हेलन घर चलाने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं। तब कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई।

You might also like