अशोक बेनीवाल | कठिनाइयां जिंदगी में छुपी हुई दुआएं होती हैं

अशोक बेनीवाल को किसी तरह की परिचय की जरुरत नहीं है , उनके चाहने वाले उनके बेहतरीन काम के लिए उन्हें जानते हैं , बॉलीवुड उन्हें सुपर पावर एक्टर ट्रांस्फ़ॉर्मेशनल ट्रेनिंग प्रोग्रामर के पायनियर के तौर पर जानता  हैं।

अशोक बेनीवाल एक मल्टी डायमेंशनल टैलेंट का भंडार हैं , वे एक एक्टर हैं , एक्टिंग कोच हैं , एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं और एक उन्दा थिएटर आर्टिस्ट हैं।

अपनी जिंदगी के हादसे के बारे में जिसकी वजह से वह आज टैलेंट की इन् उंच्चाईयो तक पहुंचे हैं, उसके  बारे में बात करते हुए अशोक बताते हैं , “मैंने एक थिएटर आर्टिस्ट के तौर पर शुरू किया था। मैंने बहुत लम्बे समय तक थिएटर किया जिसकी वजह से मेरे क्राफ्ट और इंटेल्लेक्ट को एक अच्छी नींव मिल गयी।

मैंने 2012 तक कुछ 100 फिल्में और 30  टीवी कमर्शियल कर लिए थे। साल 2013 में मैंने केदारनाथ में आयी बाढ़ में अपने परिवार के 9 सदस्यों को खोया। उस हादसे ने मुझे पूरी तरह से तोड़ दिया था। उसके बाद मेरी जिंदगी में एक के बाद एक बुरे हादसे होने लगे।  मैं मेन्टल , फिजिकल और फाइनेंसियल क्राइसिस से गुजरा।

मैंने अपना घर खोया ,अपना सब कुछ खोया और मेरी जिंदगी में कुछ बाकी नहीं बचा था। 2014 में मैं फिर से मुंबई शिफ्ट हुआ और मैंने यहाँ आकर लोगों के दरवाजे खटकाये काम के लिए , मुझे लोगों ने काफी सांत्वना दी लेकिन किसी ने भी काम नहीं दिया। “

फिर साल 2016 में मुझे AD फिल्मकार रूप दत्ता ने बुलाया और मुझे एक एस्पिरिंग एक्ट्रेस को ट्रैन करने को कहा। और  वहा से मेरी जिंदगी ने एक नया मोड़ लिया , अपने पहले असाइनमेंट,  जो की काफी अच्छा गया था ,उसके बाद मुझे ट्रेनिंग के लिए कॉल्स आने लगे। मैंने मिस इंडिया इंटरनेशनल रोशेल राव को भी ट्रैन किया।

अपनी जिंदगी और एक्टिंग के एक्सपीरियंस के साथ ही मैंने एक यूनिक ट्रेनिंग सिस्टम की शुरुवात की – सुपर पावर एक्टर ट्रांस्फ़ॉर्मेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम जिसके अंतर्गत मैं एस्पिरिंग एक्टर्स को ट्रैन करता हूँ। मैंने धीरे धीरे इसको बड़ा किया और अब तक मैं 5000 से ज्यादा एस्पिरिंग एक्टर्स को फ्री ओपन/लाइव ट्रेनिंग सेशंस दे चुका हूँ , और अब मेरे पास सीरियस एस्पिरेंट्स के लिए एक ख़ास एक्सक्लूसिव इंटेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम  हैं।

अब इस कोरोना क्राइसिस के दौरान मैंने ऑनलाइन एक्टिंग क्लासेज को शुरू किया। मैंने महसूस किया की मेरा सिस्टम ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए बेस्ट है और इसके रिजल्ट लाजवाब हैं। सारी  कठिनाईओ की वजह से मैं अपने क्राफ्ट को और अच्छे से समझ सका और उसको आगे ट्रैन कर सका , कई बार जिंदगी की कठिनाइयां जिंदगी में छुपी हुई दुआओ का काम करती हैं। “

बॉलीवुड  सितारे अशोक बेनीवाल के एक्टिंग के मेथड को बेहद पसंद करते हैं। ट्रेनिंग एरीना पर फ़तेह पाकर अशोक बेनीवाल ने  फिर से एक बार एक्टिंग की राह को चुना ।

अपनी एक्टिंग जर्नी के बारे में बात करते हुए अशोक बेनीवाल बताते हैं ,” 2017 में , जी रवि कुमार की ट्राय लिंगुअल  फिल्म रोज़ गार्डन में मुझे मैन  रोल मिला। उसके बाद मुझे और बड़ी फिल्में मिली जैसे की रजनीकांत की ”दरबार , गोपीचंद की ”चाणक्य’ और सत्यजीत मिश्रा की ‘जान अभी बाकी हैं’।

अशोक बेनीवाल का एक्टिंग रिज्यूमे भी उतना ही चमकता हुआ है जितना की उनका कोचिंग मेथड। उन्होंने कमर्शियल ड्रामा से लेकर कंटेंट ड्रिवेन आर्ट फिल्मे, डिजिटल स्पेस हर जॉनर में और भिन्न भाषाओं में अपना हुनर दिखाया है।

अशोक बेनीवाल कई वेब  सीरीज का भी हिस्सा बनते नजर आये जैसे की मिर्ज़ापुर। उन्होंने कई फिल्में जैसे की हेट स्टोरी 2 , जिला ग़ाज़ियाबाद।, शापित,  1920 , जेल, गणगौर , अपहरण, पोन्नार सर्कार ,  ये साली ज़िन्दगी , क़यामत , इश्क़ है तुमसे, दिल है तुम्हारा , अगर ,कर्म ,तुम सा नहीं देखा , दी ट्रैन , जाग्गो , धमाल , फॅमिली, क्या यही सच है , रोल न. 56 , हेलो इंडिया, किस्मत कनेक्शन में अपनी अदाकारी दिखाई हैं।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like