गुलज़ार और राखी के रिश्ते का अनकहा सच, खुद गुलज़ार की ज़ुबानी

गुलज़ार की बायोग्राफी रिलीज़ होने जा रही है। गुलजार और एक्ट्रेस राखी 70 के दशक में एक लोकप्रिय जोड़ी थी। गुलज़ार और राखी ने 1973 में शादी रचाई लेकिन एक साल बाद ही मेघना गुलज़ार के पैदा होने के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया था।

राखी के फिल्म करियर को लेकर गुलज़ार और राखी में काफी विवाद रहा लेकिन दोनों ने कभी एक दूसरे से तलाक नहीं लिया बल्कि दोनों ने साथ मिलकर मेघना की परवरिश की।

उन्होंने कहा कि ‘मेघना के बचपन से लेकर उसके बड़े होने तक, हमने सभी सुख-दुखों से भरे पल साथ शेयर किए हैं। मतभेदों, लड़ाइयों से लेकर त्रासदियों और खुशनुमा पलों को भी हमने साथ जिया है। अगर ये साथ होना नहीं है तो मुझे नहीं पता कि साथ होना क्या होता है।’

गुलज़ार की बायोग्राफी को उनकी बेटी मेघना ने मुंबई के रॉयल ओपेरा हाउस में इस महीने लॉन्च किया। 84 साल के गुलज़ार ने बताया कि ’44 सालों से अपनी पत्नी राखी से अलग रहने के बावजूद हम कभी अलग नहीं हो पाए। आज भी जब मुझे राखी के हाथों की बनी मछली खाने की इच्छा होती है तो मैं उसे रिश्वत के तौर पर एक साड़ी गिफ्ट कर देता हूं। मैंने उन्हें अपने कोर्टशिप के दिनों में इतनी साड़ियां गिफ्ट की हैं कि अब मैं ढाकाई साड़ियों को पहचानने लगा हूं। मैं उन्हें हमेशा से ही बेहतरीन साड़ियां गिफ्ट करता आया हूं और अब भी करता हूं।’

उन्होंने कहा कि ‘अब भी हमारी हर दो-तीन घंटों में बहस हो जाती है। मुझे लगता है कि ये ठीक भी है। वो प्यार ही किया, जब लोग एक दूसरे से लड़ते न हों। राखी का जो मन होता है, वो करती हैं। मेरा जो मन होता है, मैं करता हूं। सभी अच्छे दोस्त कुछ इसी तरह तो रहते हैं। सालों पहले हम जैसे थे अब भी हम वैसे ही हैं। मैंने उन्हें कभी किसी बात को लेकर ज्ञान नहीं दिया और उन्होंने मेरी मनोदशा को समझा। जो भी है, बस यही है।’

गुलजार ने अपने करियर में 20 से ज़्यादा फिल्में डायरेक्ट की हैं। इन फिल्मों में परिचय, आंधी, इज़ाजत और माचिस जैसी फिल्में शामिल हैं। उन्होंने अपने करियर में कई किताबें लिखी हैं, फिल्म स्क्रीनप्ले, डायलॉग्स और लिरिक्स भी लिखे हैं।

गौरतलब है कि राखी ने भी बॉलीवुड में 35 साल एक्टिंग को दिए हैं। वे 70 के दशक में टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार थी और उन्होंने राजेश खन्ना, धर्मेन्द्र और अमिताभ बच्चन जैसे कई सितारों के साथ काम किया है। वे दाग, ब्लैकमेल, कभी कभी और मुकंदर का सिकन्दर जैसी हिट फिल्मों में नज़र आ चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने एक्टिंग के दूसरे दौर में कैरेक्टर एक्टर की भूमिका निभाते हुए राम लखन, करण अर्जुन, बाजीगर और बॉर्डर जैसी फिल्मों से काफी नाम कमाया।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like