Gossipganj
Film & TV News

वडाली ब्रदर्स की जोड़ी टूटी, प्यारे लाल वडाली का हार्ट अटैक से निधन

66 साल के थे प्यारे लाल वडाली

0 669

वडाली ब्रदर्स की जोड़ी टूटी, प्यारे लाल वडाली का हार्ट अटैक से निधन। वडाली ब्रदर्स नाम से मशहूर जोड़ी टूट गई है। सूफी गायकी में नाम कमाने वाले वडाली बंधुओं में से प्यारेलाल वडाली का शुक्रवार को कार्डिएक अरेस्ट की वजह से पंजाब के अमृतसर में निधन हो गया। वह पूरन चंद वडाली के छोट भाई थे। प्यारेलाल की उम्र 66 साल थी। प्यारेलाल वडाली की तबीयत खराब होने पर गुरुवार को उन्हें अमृतसर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अमृतसर के ही एक गांव के निवासी वडाली बंधु अपने पंजाबी-सूफी गानों के लिए देश-विदेश में काफी मशहूर रहे हैं। काफिया, गजल और भजन गाने में दोनों भाई अच्छे-अच्छों को चुनौती देते थे। बॉलीवुड में इनके चर्चित गानों की बात करें तो ‘ऐ रंगरेज मेरे  जैसे गाने काफी पसंद किए गए।

इनकी जोड़ी को 2005 में पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है। कई बॉलीवुड गानों के लिए भी वडाली ब्रदर्स को याद किया जाता है। इसमें ऐ रंगरेज मेरे (तनु वेड्स मनु, 2011), तू ही तू ही (मौसम, 2011),  दर्दा मारेया (पिंजर, 2003) और चेहरा मेरे यार का (धूप, 2003) शामिल है। वडाली ब्रदर्स को उनके काम के लिए 1992 में संगीत नाटक अकादमी का प्रतिष्ठित सम्मान दिया गया। 1998 में उन्हें तुलसी अवॉर्ड दिया गया था। वडाली ब्रदर्स की आवाज़ के दीवाने न सिर्फ भारत में हैं बल्कि दुनिया के कई मुल्कों में वो कार्यक्रम करते रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो प्यारेलाल बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्यारेलाल को किडनी से संबंधित बीमारी थी।प्यारेलाल पूरनचंद वडाली के छोटे भाई थे। फ़िल्म तनु वेड्स मनु में वडाली ब्रदर्स का गाना ऐ रंग रेज मेरे बॉलीवुड में हिट रहा था।

वडाली ब्रदर्स की वेबसाइट के मुताबिक, पूरनचंद 25 सालों तक अखाड़े में पहलवानी करते थे। जबकि प्यारेलाल गांव की रासलीला में कृष्ण बनकर घर की आर्थिक मदद करते थे। शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल ने प्यारेलाल वडाली के निधन पर दुख जताया।सूफी गानों के लिए महशूर वडाली ब्रदर्स में प्यारे लाल छोटे थे। उनके बड़े भाई का नाम पूरनचंद वडाली है। निधन के बाद पार्थिव शरीर को उनके गांव लाया गया। यहां पार्थिव देह को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...