Gossipganj
Film & TV News

इरफान खान के प्रवक्ता ने इरफान के इलाज को लेकर कही बड़ी बात

प्रवक्ता ने कहा निजता का सम्मान करें

0 295

इरफान खान के प्रवक्ता ने इरफान के इलाज को लेकर कही बड़ी बात, हाल में खबर सामने आई थी कि बॉलीवुड ऐक्टर इरफान खान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नाम की रहस्यमयी बीमारी हो गई है। इसके बाद इरफान खान अपना इलाज कराने के लिए लंदन चले गए थे। बीच में ऐसी खबरें भी आई थीं कि इरफान इस बीमारी का आयुर्वेदिक इलाज कराना चाहते हैं। अब इस मामले पर उनके प्रवक्ता ने बयान जारी किया है।  इरफान खान के प्रवक्ता ने बताया है कि यह ऐक्टर अपना आयुर्वेदिक इलाज नहीं करा रहे हैं। प्रवक्ता ने मीडिया में आ रही उन खबरों का खंडन किया है जिसमें कहा जा रहा था कि इरफान आयुर्वेद के चिकित्सक वैद्य बालेंदु प्रकाश से परामर्श ले रहे हैं। प्रकाश ने स्टीव जॉब्स का इलाज किया था।

हालांकि प्रवक्ता ने बताया कि इरफान ने एक बार अपने स्वास्थ्य को लेकर वैद्य से बात जरूर की थी। इसके बाद उनसे कोई सलाह या मशविरा नहीं लिया गया। इरफान के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘किसी की बीमारी को प्रचार या अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल करना अस्वीकार्य है। इरफान के पिछले बयान के आधार पर हमें उनकी निजता का आदर करना चाहिए और आगे के बयान के लिए इरफान या उनकी पत्नी का इंतजार करना चाहिए।’

क्या है एंडोक्राइन ट्यूमर

एंडोक्राइन ट्यूमर शरीर की उन कोशिकाओं में होता है जो एंडोक्राइन हार्मोन रिलीज करती है। एंडोक्राइन ट्यूमर कैंसर का रूप भी ले सकता है। यदि ये कही से भी हो सकता है और कैंसर का रूप लेता है। इसके कई ग्रेड होते हैं। ग्रेड एक और दो नॉर्मल है। वहीं, ग्रेड तीन सबसे खराब है। इस ग्रेड में ये कैंसर का रूप ले लेता है। यदि ग्रेड तीन का ट्यूमर है तो इसके लिए कीमोथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। ये ट्यूमर केवल दिमाग में ही नहीं बल्कि फेफड़े, पेट,पेनक्रियाज और आंतों तक में हो सकता है। न्यूरो एंडोक्राइन के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि ये किस शरीर के किस भाग में हो रहा है और कहां तक फैला है। इसके अलावा ट्यूमर फंक्शनल है या नॉन फंक्शनल है इस पर निर्भर होता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...