देव आनंद जिन्होंने महज 30 रुपये में शुरु किया ज़िंदगी का सफ़र

देव आनंद अपनी यूनिक स्टाइल, रोमांस और एक्टिंग से सुपरस्टार देव आनंद ने दशकों तक लोगों के दिलों में राज किया। आज भी करोड़ों लोग देव आनंद के दीवाने हैं। देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरीमल आनंद है।

देव आनंद का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। वे पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। उन्होंने लाहौर के मशहूर गवर्नमेंट कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में पढ़ाई की। वे आगे भी पढ़ना चाहते, लेकिन पिता ने साफ कह दिया था कि उनके पास पढ़ाने के लिए पैसे नहीं है।

पिता ने कहा था वे आगे पढ़ना चाहते हैं तो नौकरी कर लें। 1943 में वे मुंबई पहुंचे। तब उनके पास मात्र 30 रुपए थे और रहने के लिए कोई ठिकाना नहीं था।

देव आनंद ने मुंबई पहुंचकर रेलवे स्टेशन के समीप ही एक सस्ते से होटल में कमरा किराए पर लिया। उस कमरे में उनके साथ तीन अन्य लोग भी रहते थे, जो उनकी तरह ही फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

देव आनंद की पहली नौकरी

बहुत कोशिशों के बाद उन्हें मिलिट्री सेंसर ऑफिस में जॉब मिल गई। मिलिट्री सेंसर ऑफिस में वह लिपिक के पद पर काम करने लगे। वहां पर सैनिकों की चिट्ठियों को उनके परिवार वालों को पढ़कर सुनाया करते थे।

इस काम के एवज में उन्हें 165 रुपये प्रति महीने सैलरी मिलती थी। इसमें से 45 रुपये वह अपने परिवार के खर्च के लिए घर भेज दिया करते थे।

एक साल नौकरी के बाद देव आनंद अपने भाई चेतन आनंद के पास पहुंच गए जो भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) से जुड़े हुए थे। चेतन ने देव को भी अपने काम में शामिल कर लिया। देव नाटकों में छोटे-मोटे रोल किया करते थे।

देव आनंद की पहली फिल्म

देव ने बतौर हीरो साल 1945 में फिल्म एक है से अपने करियर की शुरूआत की थी। 1948 में उन्होंने फिल्म जिद्दी में काम किया जो सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद देव आनंद ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने नवकेतन बैनर की स्थापना की और फिल्मों को निर्माण शुरू कर दिया।

फिल्मी सफर की तरह देव आनंद की शादी का किस्सा का भी काफी रोमांच भरा है। एक गाने की शूटिंग के दौरान एक्ट्रेस सुरैया की नाव पलट गई थी।

देव आनंद ने सुरैया को बचाया और दोनों का प्यार परवान चढ़ गया। दोनों ने शादी करने का फैसला लिया लेकिन सुरैया की नानी इस रिश्ते के लिए हामी नहीं भरीं तो देव आनंद ने एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक से शादी कर ली थी। 

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like