‘‘अरे दादा, इन फैन्स के प्यार ने तो मेरे गुर्दे छील दिये‘‘, दरोगा हप्पू सिंह ने कही यह बात

एक कलाकार अपनी कला को पहचान दिलाने के लिये जीता है। अपने दर्शकों से मिले प्यार से ज्यादा सुकूनभरा अहसास उनके लिये कुछ और नहीं होता। यह बात हमारे अपने दरोगा हप्पू सिंह पर बिलकुल सही बैठती है। योगेश त्रिपाठी एण्डटीवी के ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ में यह भूमिका निभा रहे हैं। हप्पू का किरदार टेलीविजन पर आते ही हिट हो गया था और इसकी लोकप्रियता दिनोंदिन और बढ़ती ही जा रही है।

कुछ बेहद दिलचस्प फैन मोमेंट के बारे में बताते हुये, हप्पू सिंह का किरदार निभा रहे, योगेश त्रिपाठी ने कहा, ‘‘एक एक्टर होने के नाते, हमें हमेशा ही अपने दर्शकों और फैन्स की तारीफों और प्यार का इंतजार रहता है। यह हमें बेहतर करने के लिये प्रेरित करता है। मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं कि मुझे इतनी तारीफें मिलीं। उनमें से कुछ ऐसे फैन्स और प्यार जताने के उनके अनूठे तरीकों की बात करूं तो मैं बेहद हैरान रह जाता हूं और उसे बयां करने के लिये मेरे पास शब्द नहीं हैं।

ऐसे ही एक फैन हैं मनोज सिन्हा जो मुझे काफी अच्छी तरह याद हैं। वह एक जाने-माने कार्टूनिस्ट हैं, जिन्होंने हप्पू का कैरीकेचर तैयार किया था! वह बेहद अद्भुत था! मुझे वह इतना पसंद आया था कि मैंने सेट पर उसे अपने मेकअप रूम में रखने का फैसला किया, जहां मेरा किरदार अपने अवतार में आता है। यह कैरीकेचर मेरी अब तक की सबसे पसंदीदा तस्वीर है। सेट पर लगभग सभी लोगों ने और मेरे मेकअप रूम में जो भी लोग आये उन्होंने इस आर्ट पीस की बहुत तारीफ की!

एक और घटना है, गुजरात के एक फैन ने बड़े ही करीने से एक खूबसूरत एलबम तैयार किया था, जिसमें ऐसी-ऐसी तस्वीरें थीं जोकि मेरे पास भी नहीं हैं। मैं अवाक् था! आज भी मैंने उस खास संग्रह को अपने पास संभालकर रखा है। लगभग हर हफ्ते, देशभर के कुछ फैन्स अपनी बेहतरीन पेंटिंग्स, कैरीकेचर और कार्टून्स मुझसे शेयर करते रहते हैं। उनमें से हरेक अपने आपमें खास है! यहां तक कि फैन पेजेस मेरे और बाकी कलाकारों के माॅन्टेज, मीम्स और कोलाज बनाते रहते हैं। उनमें से कुछ तो काफी कमाल के और दिलचस्प होते हैं! उनमें से मैं ज्यादातर अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर भी करता रहता हूं।‘‘

एक यादगार फैन मोमेंट के बारे बताते हुये, योगेश ने कहा, ‘‘एक दिन एक फैन मुझे देखने के लिये आगरा से मुंबई तक का सफर करके आये। पहले तो मुझे एक अनजान व्यक्ति को घर के अंदर बुलाने में संकोच हो रहा था और मैंने सोचा कि हार कर वह चले जायेंगे। हालांकि, वे बाहर तब तक इंतजार करने को तैयार थे, जब तक कि उन्हें अंदर नहीं बुला लिया जाता। उन्होंने वह परिसर नहीं छोड़ा और मुझसे मिलने के लिये वहीं अगले दिन तक खड़े रहे। उनके उस व्यवहार ने मुझे भावुक कर दिया। कुछ फैन मोमेंट बेहद कीमती और इमोशनल होते हैं।

ऐसे ही एक फैन ने दुबई से मुझे अपने बर्थडे के दिन वीडियो काॅल किया। उन्होंने निवेदन किया कि वे अपने खास दिन की शुरूआत मुझे देखकर और मुझसे बातें करके करना चाहते हैं। मैं उनकी केक-कटिंग सेरेमनी का हिस्सा बना और उन्होंने बताया कि मेरा शो देखना उन्हें कितना पसंद है। हर दिन मुझे कई सारे फैन के मैसेज आते हैं, जिससे सही मायने में मेरा दिन बन जाता है। यह देखना बहुत ही शानदार अनुभव है कि फैन्स आपके काम की और आपकी सराहना कर रहे हैं, इसके बदले में आप अपने शो के माध्यम से उनके चेहरों पर मुस्कान लाने का काम रहे हैं। इसे हप्पू के शब्दों में कहा जाये तो- अरे दादा, इन फैन्स के प्यार ने तो मेरे गुर्दे छील दिये!‘‘

देखिये, योगेश त्रिपाठी को दरोगा हप्पू सिंह के रूप में एण्डटीवी के ‘उलटन पलटन‘ में, रात 10 बजे हर सोमवार से शुक्रवार।

 मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like