दारा सिंह जिन्होंने हारना नहीं सीखा, 500 मैच खेले और सारे जीते

दारा सिंह ने दुनियाभर में अपनी पहलवानी से भारत का नाम रौशन किया। उनके करीबन 500 मैचों में उन्हें कोई नहीं हरा पाया था। उनका जन्म 19 नवंबर 1928 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था।  दारा सिंह 6 फुट 2 इंच लंबे थे और उनके करियर की खास बात ये है कि उन्होंने 500 मैच खेले, लेकिन उसमें एक भी मैच नहीं हारे।

दारा सिंह और किंग कांग के बीच सोनीपत के गांव भटगांव में 12 दिसंबर, 1956 का यह मुकाबला हुआ था। तब दारा सिंह की उम्र 28 साल थी और उनका वजन 130 किलो था। जबकि उनके ऑस्ट्रेलियाई चैलेंजर किंग कांग करीब 200 किलो वजनी थे। किंग कांग का असली नाम एमिली काजा था। दारा सिंह ने लगभग 15-20 मिनट तक चले मुकाबले के बाद किंग कांग को अपने सिर के ऊपर उठाकर रिंग से बाहर फेंक दिया था।

29 मई 1968 का दिन भारतवासियों के लिए बहुत खास था क्योंकि उस दिन भारत के पहलवान दारा सिंह फ्री स्टाइल कुश्ती के वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

दारा सिंह का नाम कभी बॉलीवुड अभिनेत्री मुमताज के साथ जुड़ था। दोनों की मुलाकात तब हुई थी जब दारा अपनी पहली फिल्म ‘किंग कांग’ के हिट होने के बाद दूसरी फिल्म ‘फौलाद’ के लिए एक्ट्रेस ढ़ूंढ रहे थे। उस समय हर किसी ने यह कह कर फिल्म करने से इंकार कर दिया था कि पहलवान के साथ कौन काम करेगा। उन्हीं दिनों फिल्म के सेट पर अपनी बहन के साथ पहुंची मुमताज में दारा सिंह को अपनी फिल्म की नायिका की झलक दिखी और इस तरह मुमताज और पहलवान की जोड़ी बन गई।

1963 में रिलीज हुई फिल्म फौलाद में मुमताज और दारा एक साथ नजर आए। दोनों के प्यार के चर्चे हर किसी की जुबान पर थे। दोनों एक-दूसरे को पसंद करते थे। मुमताज की बहन की शादी दारा सिंह के भाई एसएस रंधावा से हुई थी। लेकिन जैसे-जैसे मुमताज का करियर ऊंचाइयों को छूने लगा दोनों के बीच मिलना-जुलना कम होता गया। इसके बाद दोनों कभी साथ नजर नहीं आए। एक इंटरव्यू में दारा सिंह ने कहा था, ‘बॉलीवुड ने मुमताज को मुझसे छीन लिया।’

दारा सिंह ने दो शादियां की थीं। उनकी पहली शादी बचनो कौर से 14 साल की उम्र में हो गई थी। उस समय बचनो, दारा सिंह से उम्र में बड़ी थीं। नाबालिग रहते हुए भी दारा सिंह एक बेटे के पिता बन गए थे।

शादी के 10 साल बाद 1952 में बचनो कौर का निधन हो गया। इसके बाद दारा सिंह ने 1961 में सुरजीत कौर से शादी की। उस समय दारा सिंह वॉचमैन की नौकरी किया करते थे। उनके 3 बेटे और 3 बेटियां हैं। जिनमें विंदु दारा सिंह एक हैं।

अभिनेता और पहलवान दारा सिंह का 84 साल की उम्र में मुंबई में 12 जुलाई को निधन हो गया था। वह विश्व चैंपियन भी बने। बता दें दारा सिंह ने 100 से ज्यादा हिंदी-पंजाबी फिल्मों में काम किया।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like