400 करोड़ चीन में पार, दंगल का दंगल रुकने का नाम ही नहीं ले रहा

400 करोड़ चीन में पार, दंगल का दंगल रुकने का नाम ही नहीं ले रहा , चीन में ‘दंगल’ ने भारतीय बाॅक्स आॅफिस से ज्यादा कमाई की है। भारत में इसने 387.38 करोड़ रुपए कमाए थे और चीन में इसकी कमाई 417.50 करोड़ रुपए हो गई। चीन में सिर्फ 11 दिन में आमिर की फिल्म ने इतनी कमाई की है। दूसरे सोमवार को इसकी कमाई लगभग 35 करोड़ रही। यह अभूतपूर्व है। इतने दिनों के बाद भी यह फिल्म जबरदस्त बड़ी रकम जमा कर रही है।

इससे पहले आमिर की फ़िल्म ‘3 इडियट्स’ को भी चीन में बड़े पैमाने पर रिलीज किया गया था। फ़िल्म ‘3 इडियट्स’, 1970 दशक के बाद, पहली भारतीय फिल्म थी जिसे चीन में रिलीज किया गया था। आमिर खान की चीन में धाक है क्योंकि ‘पीके’, ‘3 इडियट्स’ और ‘धूम 3’ चीन बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष तीन उच्चतम श्रेणी में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई थीं।

इस फिल्म ने चीन में फिल्म इंडस्ट्री के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं। केवल आठ दिन में इस फिल्म में 200 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाया था। इसने चीन में ‘पीके’ को पछाड़ दिया है। भारतीय फिल्मों की बात करें तो चीन में सबसे ज्यादा कमाई ‘पीके’ के नाम थी जिसने 140 करोड़ रुपए हासिल किए थे। अब ‘दंगल’ टाॅप पर आ गई है और इसकी दौड़ अभी लंबी चलने वाली है।

इसे चीन में नए नाम से रिलीज किया गया है। वहां इसे Shuai jiao baba नाम मिला है जिसका हिंदी में मतलब है ‘आओ बाबा कुश्ती लड़ें’। चीन में 7000 स्क्रीन्स इसे हासिल हुईं। वहां कुलमिलाकर 40000 स्क्रीन्स हैं इसलिए आमिर की फिल्म की रिलीज का पैमाना काफी बड़ा माना जा रहा है। आमिर इस सफलता से बेहद खुश हैं। उन्होंने अपने टीम मेंबर्स को बधाई दी और कहा है ‘चीनी आॅडियंस का शुक्रिया, जिन्होंने इस बार भी हमें खूब प्यार दिया।’ 400 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार करके दंगल ने इतिहास रच दिया है। 400 करोड़ तो पीके भी नहीं कमा पाई थी।

You might also like