चीन में दंगल कितना भी कमा ले लेकिन चीन के नियम के मुताबिक मिलेगी चवन्नी ही

चीन में दंगल कितना भी कमा ले लेकिन चीन के नियम के मुताबिक मिलेगी चवन्नी ही , चीन में ‘दंगल’ की कमाई जोरदार रही लेकिन भारत तो जरा-सा पैसा आया है। खबर है कि दंगल बनाने वालों को चीन की कमाई का सिर्फ 25 प्रतिशत हिस्सा मिलने वाला है। आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ चीन की में पांच मई को रिलीज़ हुई थी। तब से लेकर अब तक फिल्म ने चीन के बॉक्स ऑफिस से 180.21 मिलियन डॉलर यानि 1162 करोड़ 35 लाख रूपए की कमाई कर ली है। ये कमाई वॉल्ट डिज़्नी पिक्चर्स , आमिर खान प्रोडक्शंस और यू टीवी मोशन पिक्चर्स की झोली में नहीं जाने वाली है।

चीन की फिल्मों को लेकर नीति बड़ी सख्त है। हर साल विदेशों की सिर्फ 45 फिल्मों को यहां रिलीज़ करने की अनुमति है जिसमें से चार भारत की होती हैं। साल 2016 में दुनिया भर में रिलीज़ हुई फिल्मों में अब 30 बिगेस्ट हिट्स की सूची में शामिल हो चुकी दंगल ने अब एक वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 1930 करोड़ रूपये की कमाई कर ली है।

चीन के सरकारी के नियमों के अनुसार चीन में विदेशी स्टूडियोज़ को बॉक्स ऑफिस से होने वाली आय का सिर्फ 25 प्रतिशत हिस्सा दिया जाता है। अमरीका वाले बाहर के देशों के प्रोडक्शंस को 50 प्रतिशत और कुछ देश 40 प्रतिशत हिस्सा देते हैं। मतलब साफ है कि ‘दंगल’ को चीन से अब तक हुई कमाई के हिसाब से करीब 290 करोड़ रूपए ही मिलेंगे। इसी में से आमिर खान 230 करोड़ लेंगे।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like