सेसमी वर्कशॉप इंडिया यूट्यूब चैनल पर हुआ ‘चमकी के बेस्ट फ्रेंड्स सीजन-2 का लॉन्च

सेसमी वर्कशॉप इंडिया हिंदी यूट्यूब चैनल पर लोकप्रिय सीरीज़ चमकी के बेस्ट फ्रेंड्स’के दूसरे सीजन के साथ लौटा है। स्कूलों के लगभग दो वर्षों से बंद होने, ऑनलाइन पढ़ाई करने, अधिकतर समय घर में बिना दोस्तों के साथ, बिना खेल कूद के कारण बच्चे सामान्य स्थिति महसूस नहीं कर रहे हैं।

इन्हीं ज़रूरतों को समझते और लोगों की भारी मांग पर चमकी के बेस्ट फ्रेंड्ज़ सीजन-2 में 15 नए एपिसोड के साथ लौट रहा है जिसका मज़ा बड़े और बच्चे साथ मिलकर ले सकते हैं। ये एपिसोड हर सप्ताह रिलीज किए जाएंगे।

‘चमकी के बेस्ट फ्रेंड्स’ में चमकी नाम की एक पांच वर्षीय चुलबुली और जिज्ञासु बच्ची के साथ-साथ उसके बेहद प्यारे दोस्तों-एल्मो और कुकी मॉन्स्टर की रंग-बिरंगी दुनिया दर्शायी गई है। इस सीरीज का मकसद बच्चों की शुरुआती विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करना है। साथ ही अभिभावकों को ऐसे टूल और नीतियों से वाकिफ कराना है, जिससे वे नई परिस्थितियों में ढलते हुए बच्चों के शैक्षिक, मानसिक और भावनात्मक विकास मे मदद कर सकें।

दूसरे सीजन में ऐसे एपिसोड शामिल किए गए हैं, जो बच्चों को नई कहानियां बनाने, अलग-अलग परिस्थितियों की कल्पना कर भावनाओं का प्रबंधन करने और चुनौतियों के बावजूद उम्मीदें और सकारात्मकता बनाए रखने के लिए प्रेरित करते हैं। ये एपिसोड अभिभावकों को ऐसे टूल और नीतियां भी उपलपब्ध कराते हैं, जिनकी मदद से वे शिक्षा और विकास के मामले में अपने बच्चों के लिए वांछित परिणाम हासिल कर सकते हैं।

‘चमकी के बेस्ट फ्रेंड्स’ के दूसरे सीजन के बारे में बात करते हुए सेसमी वर्कशॉप इंडिया की प्रबंध निदेशक सुश्री सोनाली खान ने कहा, ‘हम ‘चमकी के बेस्ट फ्रेंड्स’ के दूसरे सीजन को लॉन्च करने को लेकर बेहद रोमांचित हैं, जिसके माध्यम से हम बच्चों की विकास संबंधी जरूरतों को ढेर सारी मस्ती के साथ पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा रहे हैं।

खान के मुताबिक, ‘स्कूलों के बंद होने, आय घटने और अनिश्चितता के माहौल के कारण बच्चों का शैक्षणिक, सामाजिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक व रचनात्मक विकास अकल्पनीय रूप से प्रभावित हुआ है। मन को गुदगुदाने, और दिल को छू जाने वाली संवेदनशील कहानियों के ज़रिये हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि परिवारों को ऐसा सार्थक माहौल मिले, जिसमें उम्मीदों के साथ-साथ हंसने-खिलखिलाने और एक-दूसरे के साथ जुड़ने के पर्याप्त मौके हों।’

यूट्यूब पर सेसमी वर्कशॉप इंडिया हिंदी चैनल सबसे अधिक क्रियाशील और बच्चों एवं उनके देखभालकर्ताओं को उपयोगी सामग्री देने वाले चैनलों में से एक के रूप में उभरा है। यह चैनल बदलते हालात में ढलने, भावनाओं का प्रबंधन करने व सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने का कौशल उन बच्चों और परिवारों को सिखाता है, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like