Gossipganj
Film & TV News

राजी मूवी रिव्यू | आलिया भट्ट का इससे ज़बरदस्त अंदाज़ पहले नहीं देखा होगा

नॉवेल पर आधारित है फिल्म

0 187

राजी मूवी रिव्यू | आलिया भट्ट का इससे ज़बरदस्त अंदाज़ पहले नहीं देखा होगा, एक्ट्रेस आलिया भट्ट की फिल्म राजी इस हफ्ते यानी शुक्रवार 11 मई को रिलीज हो चुकी है। राजी में आलिया के साथ विक्की कौशल हैं। वहीं राजी में आलिया भट्ट की रियल मॉम सोनी राजदान भी इस मूवी में नजर आ रही हैं। आलिया भट्ट फिल्म में कश्मीरी लड़की ‘सहमत’ के किरदार में हैं। फिल्म में सोनी राजदान सहमत की मां का किरदार अदा कर रही हैं। करण जौहर, विनीत जौहर, हीरो यश जौहर और अपूर्वा मेहता द्वारा प्रोड्यूस इस फिल्म में हिंदुस्तान-पाकिस्तान की लड़ाई और एक कश्मीरी फैमिली की कहानी है। यह फिल्म एक नोवल पर आधारित है। फिल्म की कहानी हरिंदर सिक्का की किताब पर आधारित है। राजी मूवी रिव्यू की बात करें तो फिल्म ऐसी है कि आप उसे देख कर भूल नहीं पाएंगे।

फिल्म की कहानी 1970 के समय की है जब भारत और पाकिस्तान दोनों लड़ाई के कगार पर खड़े हैं। हिदायत भारतीय खुफिया एजेंसी की ‘आंख और कान’ बनने के लिए किसी लायक इंसान को चाहते हैं और इसके लिए उनकी बेटी सहमत से बेहतर कोई नहीं हो सकता। वे सहमत की शादी पाकिस्तानी सेना अधिकारी के बेटे इकबाल (विक्की कौशल) से करवा देते हैं। इन दोनों की शादी आसानी से हो जाती है क्योंकि सहमत के पिता हिदायत और इकबाल के पिता ब्रिगेडियर सैयद (शिशिर शर्मा) काफी अच्छे दोस्त हैं।

शादी से पहले, सहमत को भारतीय खुफिया एजेंसी के द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट के बाद सहमत खुद को पाकिस्तानी आर्मी के घराने की छोटी बहू के रूप में पाती है। वो खुद को एक पत्नी और एजेंट के तौर पर बैलेंस करती रहती है। जल्द ही सहमत किसी तरह रिश्ते बनाती है और अपने ससुराल में घुसपैठ की जगह खोज निकालती है। हालांकि उस पर खतरे की तलवार अकसर लटकी रहती है कि कहीं उसका राज न खुल जाए।

राजी में आलिया भट्ट एक ऐसी लड़की का किरदार निभा रही है जो अपने पिता के कहने पर अपनी जान हिंदुस्तान के नाम कर देती है। इसके लिए आलिया भट्ट अपनी जान की बाजी लगा कर एक हिंदुस्तानी जासूस बनकर पाकिस्तान जाती है। इस दौरान उसे पाकिस्तान के एक ऑफिसर के साथ ब्याह दिया जाता है। हिंदुस्तान से पाकिस्तान जाने के बाद सहमत का असली काम शुरू होता है। वह वहां हिंदुस्तान की जासूस बनकर हर संजीदा जानकारी इंटेलीजेंसी को भेजती है। इससे एक बड़ा हादसा होने से बच जाता है और दुश्मन अपने इरादों में कामयाब नहीं हो पाता।

इस फिल्म के लिए आलिया भट्ट ने अपनी प्रेजेंटेशन और परफॉर्मेंस पर खासा मेहनत की है। फिल्म के ट्रेलर से ही आलिया भट्ट की दमदार एक्टिंग ने दर्शकों को अपनी ओर खींचा। इससे साबित होता है कि आलिया सिर्फ ब्यूटी ही नहीं, ब्यूटी विद ब्रेन हैं। इस फिल्म को मेघना गुलजार ने बड़ी ही संजीदगी से पर्दे पर उतरा है। फिल्म के गाने बेहद खूबसूरत हैं। मूवी में एक गाना है, ‘दिलबरो’। इस गाने में वो हर इमोशन फूट-फूट कर बाहर आता है जिसमें एक पिता अपनी बेटी को बिदा करता है। मेघना बताती हैं कि इस फिल्म के कैरेक्टर ‘सहमत’ के लिए उनके दिमाग में पहले से ही आलिया ही थीं। आंख बंद करते ही उन्हें आलिया आती थीं। वहीं आलिया ने जिस तरह से इस राजी में सहमत का किरदार निभाया है वह अपने आप में कमाल है।

फिल्म में डायरेक्टर मेघना गुलजार ने इतनी बारीकी से काम किया है कि ऑडिएंस के अंदर भी देशभक्ति जग जाएगी। मेघना ने ऑडिएंस को लुभाने या फंसाने के बजाए बड़ी चतुराई से हरिंदर सिक्का की नॉवेल कॉलिंग सहमत का नाटकीय वर्जन पेश किया है। निर्देशक ने जरूरत से ज्यादा राजी में रोमांस नहीं परोसा है। मूवी में जिस तरह से प्लॉट की परते खुलती हैं वो सबसे शानदार है।वहीं दूसरी तरफ फिल्म को सही से ऑडिएंस तक पहुंचाने के चक्कर में कई बार मेकर्स ने इसे थोड़ी उबाऊ और धीमी रफ्तार देदी है। वैसे राजी मूवी रिव्यू में भी आलिया भट्ट छा गई हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...