Gossipganj
Film & TV News

संदीप मारवाह को दादासाहेब फिल्म फाउंडेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया

फिल्म के क्षेत्र में दिये गए अपूर्व योगदान के लिए सम्मान

0 169

संदीप मारवाह को दादासाहेब फिल्म फाउंडेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया, मुंबई के चित्रकूट मैदान में फिल्म और टेलिविजन की दुनिया की जानी मानी हस्ती श्री संदीप मारवाह जिनके नाम पाँच विश्व रिकार्ड्स है उन्हें फिल्म के क्षेत्र में दिये गए अपूर्व योगदान के लिए प्रतिष्ठित दादासाहेब फिल्म फाउंडेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया। संदीप मारवाह नोएडा फिल्म सिटी के संस्थापक हैं जो विश्व की तेज़ी से बढ़ती फिल्म सिटी है। 100 एकड़ का यह काम्प्लेक्स जिसमें 75 एकड़ आउट डोर और 25 एकड़ इनडोर का एरिया है। जिसमें 16 स्टुडियोस, 350 चैनल जो की 162 मुल्कों में सातों दिन और 24 घंटे प्रोग्राम्स प्रसारित कर रहें हैं। लगभग 17000 मीडिया प्रोफेशनल्स फिल्म सिटी में काम कर रहे हैं। और इसका प्रभाव ये हुआ है की लगभग डेढ़ लाख लोग लोगो की फिल्म सिटी से रोज़ी रोटी चल रही है।

उत्तर भारत के पहले प्रोफेशनल स्टुडियो मारवाह स्टुडियोस के संस्थापक श्री संदीप मारवाह ने अब तक 50 से ज़्यादा चैनल्स के लिए 4500 टेलिविजन प्रोग्राम्स, 150 फीचर फिल्म्स, 5000 ट्रेनिंग फिल्मस बनाई है और 1991 के दौर में इस स्टुडियोस से तमाम टीवी चैनल्स का भी जन्म हुआ है। संदीप मारवाह एशियन एकेदेमी आफ फिल्म एंड टेलिविजन के संस्थापक भी हैं जो देश का निजी क्षेत्र का पहला स्कूल है जहां से 1993 से लेकर आज तक 12000 मीडिया प्रोफेशनल्स 120 देशों से आकर शिक्षा ले चुके हैं। अगर आफ्ट की बात की जाए तो यह दुनिया के 10 सबसे अच्छे स्कूलो में से एक है।

दुनिया में सबसे ज़्यादा शॉर्ट फिल्में बनाने का रिकार्ड भी संदीप मारवाह के नाम है। एक निर्माता होने की हैसियत से उन्होने 100 देशों से आए 10,000 उभरते फ़िल्मकारों को मौका दिया और इस प्रयास से 2300 शार्ट फिल्में बनी। बनाई गई फिल्मों में अधिकतर सामाजिक विषयों पर आधारित हैं जो की डाक्यूमेंटरीस और थीम बेस्ड फिकशन हैं।  संदीप मारवाह ने देश को और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को 10 बड़े फेस्टिवल दिये हैं जिसमें ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल, ग्लोबल फेस्टिवल आफ जर्नलिस्म, ग्लोबल लिटेररी फेस्टिवल और ग्लोबल फ़ैशन वीक, आफ्ट फेस्टिवल आफ शॉर्ट डिजिटल फिल्मस आदि हैं। संदीप मारवाह ने शब्दकोश को फिल्म टूरिस्म शब्द दिया और लगभग 20 लाख लोगों को अब तक नोएडा फिल्म सिटी में पर्यटन की दृष्टि से ला चुके हैं।

इस मुबारक मौके पर यह अवार्ड ग्रहण करते हुये श्री संदीप मारवाह ने कहा की मैं इस प्रतिष्ठित अवार्ड पाकर स्वयं में सम्मानित और एक नई ऊर्जा महसूस कर रहा हूँ। उन्होने कहा की भारत में सिनेमा के पिता के नाम पर दिया गया यह अवार्ड मेरे लिए बहुत मायने रखता है। इस मौके पर बड़ी संख्या मैं फिल्म मेकर्स, टेलिविजन पर्सनलिटीस, मीडिया और अन्य क्षेत्रों से आए हुये लोगों ने संदीप मारवाह को बधाई दी, जो की इंटरनेशल चेम्बर आफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अध्यक्ष भी हैं। आपको बता दे दादासाहेब फिल्म फाउंडेशन अवार्ड 16 वर्ष पूर्व स्थापित किया गया था जो की हर वर्ष मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से उत्कृष्ट हस्तियों को सम्मानित करता रहा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...