Gossipganj
Film & TV News

मोहल्ला अस्सी बगैर किसी कट के होगी रिलीज़!

0 58

मोहल्ला अस्सी बगैर किसी कट के होगी रिलीज़! सनी देओल की फिल्म ‘मोहल्ला अस्सी’ लंबे समय से सीबीएफसी के साथ विवादों में फंसी हुई थी। लंबे इंतजार के बाद अब आखिरकार यह फिल्म रिलीज के लिए तैयार है। गौरतलब है कि ‘मोहल्ला अस्सी’ काशीनाथ सिंह की किताब ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित है। इसमें 1990 और 1998 की रामजन्मभूमी विवाद और मंडल कमिशन के सुझावों के बाद की घटनाएं दिखाई गई हैं। मार्च 2016 में फिल्म को रिलीज के लिए सर्टिफिकेट देने के लिए सेंसर बोर्ड को अर्जी दी गई थी। उस समय सेंसर बोर्ड ने फिल्म को रिलीज की अनुमती देने से मना कर दिया था। सेंसर बोर्ड का मानना था कि फिल्म का कंटेंट काफी आपत्तीजनक है। इसके बाद निर्माताओं ने फिल्म की रिलीज को लेकर फिल्म सर्टिफिकेशन ट्रिब्यूनल (FCAT) से अपील की थी।

FCAT ने फिल्म में 10 बदलाव करने के लिए कहा, लेकिन निर्माताओं के लिए ऐसा करना संभव नहीं था, क्योंकि ऐसा करने से फिल्म की थीम ही बदल जाती। इसके बाद निर्माताओं ने इसके लिए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। क्रॉसवर्ड एंटरटेनमेंट के निर्माताओं ने कहा, ‘हमें न्याय मिला है। लंबी लड़ाई के बाद हमारे पक्ष में फैसला आया है और सेंसर बोर्ड ने रिलीज के लिए सर्टिफिकेट दे दिया है। फिल्म जल्द ही बिना किसी कट के पर्दे पर आएगी।

दो साल के लंबे संघर्ष के बाद अब फिल्म पास हो चुकी है और इसे सर्टिफिकेट मिल चुका है। इस फिल्म की कहानी काशीनाथ द्वारा लिखे नॉवेल ‘काशी का अस्सी’ पर आधारित है। फिल्म में सनी देओल ने अहम किरदार निभाया है और साक्षी तंवर ने भी। बता दें कि इससे पहले सीबीएफसी ने फिल्म में 10 कट लगाने का सुझाव दिया था लेकिन फिल्म के निर्देशक द्विवेदी ने 10 में से 9 कट ख़ारिज कर दिया था। फिल्म से जुड़ी एक अहम् जानकारी यह भी है कि यह फिल्म पायरेसी का भी शिकार हुई थी। इंटरनेट पर फिल्म की कॉपी जारी हो गई थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...