Gossipganj.com
Film & TV News

इमरान हाशमी ने व्हाई चीट इंडिया में निभाया है इस नेता का किरदार | चौंक जाएंगे आप!

0

इमरान हाशमी की फ़िल्म व्हाई चीट इंडिया बिहार के रंजीत डॉन की कहानी से प्रेरित है। फ़िल्म का नायक एकदम रंजीत डॉन के कैरेक्टर से क्यों मिलता-जुलता है। फ़िल्म में कहीं भी यह जिक्र नहीं है कि यह रंजीत डॉन पर आधारित है लेकिन सोशल मीडिया और सिनेमा इंडस्ट्री में इस बात को लेकर चर्चा ज़रूर है। बहुत पहले साल 2012 में ही ये ख़बर आयी थी कि निर्देशक राकेश रंजन कुमार और महेश भट्ट की प्रोडक्शन टीम रंजीत डॉन पर एक फिल्म ‘मार्कशीट’ बना रहे हैं।

‘मार्कशीट’ अभी बन ही रही है। फ़िल्म से जुड़े सूत्र बताते हैं कि शूटिंग शुरू हो गई है। लेकिन इसी बीच इमरान हाशमी की प्रोडक्शन कंपनी ने व्हाई चीट इंडिया बनाकर विवाद पैदा कर दिया है। ‘मार्कशीट’ की टीम ने इमरान हाशमी की प्रोडक्शन कंपनी के ख़िलाफ कहानी चुराने का आरोप लगाते हुए अदालत में मुक़दमा दायर किया है, जिसकी सुनवाई में चल रही है।

आपको बता दें कि रंजीत डॉन जो अब जमानत पर हैं और मामला कोर्ट में चल रहा है। ये फ़र्जीवाड़ा राष्ट्रीय स्तर पर हुआ था। इसलिए मामले की जांच सीबीआई को दे दी गई थी। जांच शुरु हुई तो एक बड़े सिंडिकेट का ख़ुलासा हुआ। जिसके किंगपिन बनाए गए बिहार के नालंदा ज़िले के हिलसा प्रखंड के रहने वाले डॉ रंजीत कुमार सिंह, उर्फ सुमन कुमार उर्फ रंजीत डॉन।

‘व्हाई चीट इंडिया’ और ‘मार्कशीट’ जैसी फ़िल्मों की कहानियों के माध्यम से एक ऐसे कैरेक्टर को सामने रखा जा रहा है जिसका वजूद रंजीत डॉन उर्फ रंजीत कुमार सिंह पर लगे आरोपों और उनके ख़िलाफ चल रहे मामलों में मिलता है।

इमरान हाशमी
रंजीत कुमार उर्फ रंजीत डॉन लोक जनशक्ति पार्टी के एक कार्यक्रम में राम विलास पासवान के साथ

रंजीत कुमार उर्फ सुमन कुमार सिंह को 26 नवंबर 2003 को सीबीआई द्वारा कथित रूप से कैट की परीक्षा के पेपरलीक करते हुए दिल्ली में गिरफ़्तार किया गया था। अप्रैल 2003 में हुए सीबीएसई मेडिकल की परीक्षा के पेपरलीक के मामले में भी रंजीत को मुख्य अभियुक्त बनाया गया है।

सीबीआई की चार्जशीट के अनुसार 10 दिसंबर 2003 को रंजीत समेत 18 अन्य लोगों के खिलाफ़ केस नंबर RC- 24A/2003 के तहत आईपीसी की धारा 409 और प्रीवेंशन ऑफ़ करप्शन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है। जिसके लिए अधिकतम 10 साल की सजा हो सकती है।मामले को बीते अब करीब 16 साल हो गए हैं। सीबीआई ने उसकी चार्जशीट भी दायर कर दी है। मुख्य अभियुक्त रंजीत डॉन मई 2009 में हाई कोर्ट से जमानत लेकर जेल से बाहर हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...