शुक्रवार को ही क्यों रिलीज़ होती हैं फिल्में

शुक्रवार को ही क्यों रिलीज़ होती हैं फिल्में , शुक्रवार को रिलीज होने वाली पहली फिल्म थी ‘मुगल-ए-आजम’ ने फिल्मी दुनिया में एक नई इबारत लिख दी। ताबड़तोड़ कमाई की साथ ही यह फिल्म ब्लॉक बस्टर में धूम मचाने वाली फिल्म बन गई। इसके साथ ही दर्शकों के दिलों पर छा कर सुपर डुपर हिट हो गई। शुक्रवार माता लक्ष्मी का दिन है इस दिन की गई शुरूआत में हमेशा सफलता मिलती है।

3 मई 1913 को रिलीज हुई पहली हिंदी फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ के निर्माण से लेकर फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ (1960) तक फिल्म रिलीज होने की कोई एक खास तिथि मुकर्रर नहीं थी। हालांकि ज्यादातर फिल्में सोमवार को रिलीज होती थी। साल 1913 से 1960 के बीच बॉलीवुड ने कई बेहतरीन और सुपरहिट फिल्म बॉलीवुड को दीं। जिनकी मिसाल आज भी दी जाती है। जबकि वह जमाना ‘ब्लैक एंड व्हाइट’ का था लेकिन दर्शकों ने उस समय भी कई फिल्मों को हाथों हाथ लिया।

कुछ लोगों का कहना है कि हिंदी फिल्म जगत में यह चलन हॉलीवुड से आया है। दरअसल, हॉलीवुड की पॉपुलर फिल्म ‘गोन विद द विंड’ को 15 दिसंबर 1939 में रिलीज किया गया. इस दिन शुक्रवार था। यह तो देखने का अपना अपना नजरिया है। लेकिन जो भी हो ‘मुगल-ए-आजम’ के बाद बॉलीवुड में यह प्रचलन चल पड़ा जिसके बाद अब फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज होती हैं।

1960 के बाद बॉलीवुड ने कई हिट फिल्म उसके चाहने वालों को दी हैं। ध्वनिरहित फिल्मों से अपना सफर शुरू करने वाला बॉलीवुड अब डिजिटल तक पहुंच गया है। बॉलीवुड ने इन सौ सालों में न जाने ऐसे कितने बदलाव देखे हैं जिसके गवाह हम जैसे दर्शक ही तो हैं।

हालांकि कुछ फिल्में ऐसी रहीं जो अच्छी होने के बावजूद व्यावसायिक तौर पर सफल नहीं हो सकी। बॉलीवुड इतिहास की कालजयी फिल्मों में से एक फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ वह पहली फिल्म थी जो शुक्रवार को रिलीज हुई। यह फिल्म 5 अगस्त 1960 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने रिलीज होने के साथ ही जबरदस्त कलेक्शन किया।

दरअसल, शुक्रवार के बाद के दो दिन छुट्टी के लिहाज से अच्छे होते हैं जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा दर्शक फिल्म देख पाते हैं। जबकि सोमवार को रिलीज होने से वह नहीं हो पाता था। जिसका परिणाम यह हुआ कि दूसरे निर्माता-निर्देशकों का ध्यान भी इस ओर आकर्षित हुआ।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Share
Published by
Gossipganj Reporter

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More