Gossipganj
Film & TV News

प्रभुदेवा | इंडियन माइकल जैक्सन ने ऐसे बनाई अपनी पहचान

जन्मदिन विशेष

0 494

प्रभुदेवा | इंडियन माइकल जैक्सन ने ऐसे बनाई अपनी पहचान, दक्षिण भारतीय अभिनेता और डांसर प्रभुदेवा को इंडियन माइकल जैक्सन क्यों कहा जाता है ये तो खैर बताने की जरुरत नहीं है, अगर आपने उनके डांसिंग वीडियोज देखे हैं तो आपको खुद ही पता है लेकिन अगर नहीं देखे हैं तो आर्टिकल पढ़ने से पहले जरुर यहां देख लीजिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय माइकल जैक्सन बनने से पहले प्रभुदेवा ने क्लासिकल इंडियन डांस भरतनाट्यम सीखा था।

आज प्रभुदेवा अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस उम्र में भी प्रभुदेवा के फिट होने की वजह भी डांस ही है। प्रभुदेवा का पूरा नाम प्रभुदेवा सुंदरम हैं और वो दक्षिण भारतीय फिल्मों के मशहूर कोरियोग्राफर मुगुर सुंदर के बेटे हैं। डांस के प्रति आकर्षण उन्हें अपने पिता के ही जरिए हुआ। वो अपने पिता के काम से इतना प्रभावित थे कि उन्होंने बचपन से ही इसकी शिक्षा लेनी शुरु कर दी थी। उनसे दो भाई राजू सुंदरम और नागेंद्र प्रसाद भी डांस मास्टर ही हैं। प्रभुदेवा ने धर्मराज और उदुपी लक्ष्मीनारायण से भरतनाट्यम की शिक्षा हासिल की।

हिंदी फिल्म ‘हम से है मुकाबला’ में नगमा के साथ प्रभुदेवा के सॉन्ग प्रभुदेवा के डांस ने धमाल मचा दिया। इसी गाने के बाद से उन्हें भारतीय माइकल जैक्सन का खिताब दिया गया। प्रभुदेवा के बेहतरीन मूव्स ने उन्हें बच्चे-बच्चे के बीच लोकप्रियता दिला दी थी। इसके बाद उन्होंने सफलता की सीढ़ियां चढ़ने शुरु कर दी और अब तक करीब 100 से ज्यादा फिल्में कर चुके है। इसके अलावा उन्हें ऋतिक रोशन की फिल्म ‘लक्ष्य’ और तमिल फिल्म ‘मिनसारा कानावु’ के लिए उन्हें दो बार बेस्ट कोरियोग्राफर का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया जा चुका है।

प्रभुदेवा तमिल फिल्म ‘मोउना रागम’ में पहली बार स्क्रीन पर बांसुरी बजाते हुए एक लड़के के किरदार में दिखे। इसके बाद एक तमिल फिल्म में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर दिखाई दिए। प्रभु ने बतौर कोरियोग्राफर कमल हसन के साथ पहली फिल्म ‘वेत्री विजा’ की, इसके बाद उन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों में नाम कमाने के बाद बॉलीवुड का रुख किया। बॉलीवुड में आने से पहले प्रभुदेवा बतौर एक्टर तमिल फिल्मों में काम करना शुरु कर चुके थे।

प्रभुदेवा ने शोभना और एआर रहमान के साथ एक तमिल ग्रुप के संग मिलकर ‘एम जे एंड फ्रैंड्स’ डांसिंग ट्रूप के लिए जर्मनी के म्युनिच में माइकल जैक्सन को समर्पित एक कंसर्ट में परफॉर्म भी किया था। इसके अलावा प्रभुदेवा ने सिंगापुर में डांसिग स्कूल भी खोला। प्रभुदेवा ने भले ही डांसिंग से अपने करियर की शुरुआत की लेकिन जल्द ही एक्टिंग में भी अपनी खास जगह बना ली। इसके बाद वो यहीं नहीं रुके और बतौर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी फिल्में बनाई। प्रभुदेवा ने तमिल, तेलगू और हिंदी फिल्मों में डायरेक्शन दिया और उनकी हिट हिंदी फिल्में बतौर डायरेक्टर रही ‘वान्टेड’, ‘राउडी राठौर’, ‘रमैया वस्तावैय्या’ और ‘एक्शन जैक्सन’।

प्रभुदेवा की शादी रामलता से हुई जिन्होंने अपना नाम बदलकर बाद में लता रख लिया। प्रभुदेवा के रामलता के साथ तीन बच्चे थे जिनमें से बड़े बच्चे की मौत साल 2008 में कैंसर की बीमारी के चलते हो गई। इसके बाद प्रभुदेवा बेहद टूट गए और इसी बीच उनकी जिंदगी में एंट्री हुईं साउथ एक्ट्रेस नयनतारा की। नयनतारा के साथ उनके लिव इन रिलेशनशिप की भी खबरें आई और इसे तूल तब मिला जब उनकी पत्नी ने कोर्ट में इस रिश्ते के खिलाफ गुहार लगाई। तमिल महिला संगठनों ने एक्ट्रेस नयनतारा के खिलाफ काफी विरोध-प्रदर्शन भी किया था। खैर, साल 2011 में प्रभुदेवा का अपनी पत्नी लता से तलाक हो गया। हालांकि नयनतारा के साथ भी उनका रिश्ता टिक नहीं पाया और साल 2012 में नयनतारा ने बयान दिया था कि उनके और प्रभु के बीच कुछ नहीं है।

प्रभुदेवा इन दिनों अपनी आने वाली साइलेंट थ्रिलर फिल्म मर्करी में व्यस्त हैं। यह एक तमिल फिल्म है जिसका डायरेक्शन कार्तिक सुब्बाराज ने किया है। ये फिल्म 13 अप्रैल को रिलीज हो रही है। प्रभुदेवा, कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा की डांसिग फिल्मस ‘एबीसीडी’ और ‘एबीसीडी 2’ का भी हिस्सा रह चुके हैं। इसके अलावा सलमान खान की फिल्म ‘दबंग 3’ को डायरेक्ट भी करने वाले हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...