Gossipganj
Film & TV News

जोहरा सहगल | जिन्होंने सिर्फ एक छोटी सी चीज़ मांगी थी सरकार से, वो भी नहीं मिली

जन्मदिन विशेष

0 1,801

जोहरा सहगल | जिन्होंने सिर्फ एक छोटी सी चीज़ मांगी थी सरकार से, वो भी नहीं मिली, जोहरा सहगल, भारतीय सिनेमा से जुड़ा एक ऐसा नाम जिसने लंबे अरसे तक अपनी अदाकारी से कई पीढियों को प्रेरणा दी। जोहरा सहगल ने अमिताभ बच्चन के साथ ‘चीनी कम’ में उनकी मां की भूमिका से लेकर ‘दिल से’ में शाहरुख खान की दादी की भूमिका निभाई। जोहरा सहगल सलमान खान के साथ ‘हम दिल दे चुके सनम’ में काम कर चुकी थी। जोहरा सहगल आखिरी बार साल 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ में नजर आईं थीं। जोहरा सहगल को 2010 में पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया था।

जोहरा का जन्म एक पारंपरिक मुस्लिम परिवार में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 27 अप्रैल 1912 को हुआ था। वह सात भाई बहनों में तीसरे नंबर की थीं और उनका लालन पालन देहरादून में चकराता के पास हुआ। वह उच्च शिक्षा के लिए लाहौर गईं। एक नृत्यांगना के रुप में उन्होंने जापान, मिस्र, यूरोप और अमेरिका में कार्यक्रम प्रस्तुत किये। उनका विवाह वैज्ञानिक, चित्रकार और नृतक कामेश्वर सहगल से अगस्त 1942 में हुई थी। उनके दो बच्चे किरन और पवन हैं। कामेश्वर की 1952 में मौत हो गई थी।

जोहरा ने 1935 में बतौर नृत्यांगना करियर की शुरुआत की। वह चरित्र कलाकार के तौर पर कई हिंदी फिल्मों में नजर आईं। उन्होंने अंग्रेजी भाषा की फिल्मों, टेलीविजन और रंगमंच के जरिए भी अपने अभिनय की छाप छोडी। जोहरा सहगल 14 साल तक इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन और पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर से जुड़ी रहीं और अभिनय किया और वर्ष 1946 में अपनी पहली फिल्म प्रोडक्शन ‘धरती के लाल’ के जरिये रुपहले पर्दे पर पदार्पण किया। उन्होंने चेतन आनंद की फिल्म ‘नीचा नगर’ में भी काम किया। उन्होंने गुरु दत्त की चर्चित फिल्म ‘बाजी’ (1951) जैसी कई फिल्मों में कोरियोग्राफी की।

जोहरा वर्ष 1962 में ड्रामा स्कालरशिप पर लंदन गईं जहां उन्होंने कई टीवी प्रोडक्शन में भूमिका निभाई। वर्ष 2012 में बेटी किरन ने जोहरा सेहगल: फैटी नाम से जोहरा की जीवनी लिखी। ओडिशी नृत्यांगना किरन दुख जताते हुए कहती हैं कि अपने अंतिम दिनों में उनको सरकारी फ्लैट तक नहीं मिला, जिसकी उन्होंने मांग की थी।उन्होंने कहा, वह जिंदादिली और उर्जा से हमेशा लबालब रहती थीं। मैं अभी विचित्र मन:स्थिति में हूं।।। लेकिन यह ज्यादा दर्दनाक है कि उनके आखिरी वक्त में, उन्होंने एक सरकारी फ्लैट मांगा था जो उन्हें नहीं मिला। जोहरा का 102 साल की उम्र में साल 2014 में निधन हो गया था। भारतीय सिनेमा जगत में लाडली के नाम से चर्चित जोहरा कई फिल्मों का हिस्सा रहीं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...