Gossipganj
Film & TV News

शत्रुघ्न सिन्हा हो गए 71 साल के, मना रहे हैं अपना जन्मदिन

1

शत्रुघ्न सिन्हा हो गए 71 साल के, मना रहे हैं अपना जन्मदिन। शत्रुघ्न सिन्हा आज एक बड़ी हस्ती हैं और बॉलीवुड में दिया गया उनका योगदान भी कम नहीं। शॉटगन ने बॉलीवुड को कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं। लेकिन किसी ज़माने में अमिताभ बच्चन से कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले शत्रुघ्न का करियर डीरेल हो गया था और वजह कहीं न कहीं अमिताभ से जुड़ी भी थी।

शत्रुघ्न के करीबी रहे निर्देशक और दोस्त बताते हैं कि वो सोलो फ़िल्में ही करना चाहते थे और 70 का दशक ऐसा था जहां दो हीरो वाली फ़िल्मों का ट्रेंड चल पड़ा था। ये वो समय था जब अमिताभ-शशि, अमिताभ-विनोद, धर्मेंद्र-अमिताभ जैसी जोड़ियां हिट हो रही थीं। शत्रुघ्न को अमिताभ के साथ जोड़ी में आना रास नहीं आया। ऐसा नहीं है कि उन्होंने साथ काम नहीं किया। शान, काला पत्थर, नसीब, दोस्ताना जैसी कितनी हिट फ़िल्में साथ दी हैं, लेकिन एक समय बाद शत्रुघ्न ने अमिताभ से मुंह ही मोड़ लिया।

शत्रुघ्न ने फ़िल्म शोले और दीवार में अमिताभ वाला किरदार ठुकरा दिया था । शत्रुघ्न ने इन दोनों किरदारों को इसलिए ठुकरा दिया था, क्योंकि इनके अंत में हीरो की मौत हो रही थी। संयोग से ये रोल बाद में अमिताभ को ही मिले और दोनों ही फ़िल्में अमिताभ के करियर की टॉप फ़िल्में बन गईं। शत्रुघ्न बताते हैं कि आज तक उन्होंने ये दोनो ही फ़िल्में नहीं देखी हैं। इस बात का मलाल आज भी उन्हें है।

अमिताभ ने एक सार्वजनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये कहा भी था कि कई मामलों में शत्रु और उनका मिज़ाज मिल नहीं पाता था। शत्रु काफ़ी स्टाइलिश थे और अमूमन सेट पर अपने समय के अनुसार आते थे। उन्हें पार्टियों का शौक था लेकिन अमिताभ को ये सब चीज़ें करने में झिझक होती थी। लेकिन आज ये दोनों सितारे एक दूसरे को बहुत पसंद करते हैं और अच्छे दोस्त भी हैं।

फ़िल्म मेरे अपने में छेनू के किरदार से अमर हो गए शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने करियर में विश्वनाथ, कालीचरण, दोस्त और क्रांति जैसी फ़िल्मों में काम किया है, लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अलग तरह की फ़िल्मों का चुनाव शुरू कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.