Gossipganj.com
Film & TV News

सलीम खान, जिसने अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन बनाया! जन्मदिन विशेष

सलीम खान, जिसने अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन बनाया! जन्मदिन विशेष , सलीम खान आज 82 साल के हो गए हैं। उनके पिता पुलिस अफसर थे। बचपन में ही उनकी मां की मृत्यु हो गई थी। 5 साल तक डेट करने के बाद उन्होंने 1964 में मराठी लड़की सुशीला चरक से शादी की थी। सलीम खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अमिताभ बच्चन को उन्होंने सुपरस्टार बनाया है। हालांकि वो अमिताभ से इस बात से दुखी भी थे कि उन्होंने सलीम खान को कभी अपनी सक्सेस के लिए क्रेडिट नहीं दिया।

सलीम खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैं डायरेक्टर्स को अमिताभ बच्चन को फिल्म में लेने के लिए कहता था और उनकी एंग्री यंग मैंन की छवि मेरी वजह से ही बनी। सलीम और जावेद की जोड़ी ने कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में लिखीं जिनकी वजह से अमिताभ पर्दे पर गुस्सैल नायक के तौर पर दिखाई दिए। एक अवॉर्ड फंक्शन में अमिताभ ने कहा कि धर्मेंद्र ने ‘शोले’ के लिए उनकी सिफारिश की थी। मुझे उनकी ये बात सुनकर दुख भी हुआ और गुस्सा भी आया था।

सलीम-जावेद की जोड़ी ने लगभग 25 फिल्मों में एक साथ लिखने का काम किया जिनमें कुछ सुपर डुपर हिट फिल्में भी थी. दोनों जोड़ियों की फिल्मों में ‘यादों की बारात’, ‘जंजीर’, ‘मजबूर’, ‘हाथ की सफाई’, ‘दीवार’, ‘शोले’, ‘डॉन’, ‘त्रिशूल’, ‘शान’, ‘शक्ति’ जैसी फिल्में थी। सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी 70 और 80 की दशक में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाली राइटर जोड़ी थी।