Gossipganj
Film & TV News

रानी मुखर्जी | जिसने बड़े पर्दे पर हर कैरेक्टर को चुनौती की तरह लिया

जन्मदिन विशेष

0 417

रानी मुखर्जी | जिसने बड़े पर्दे पर हर कैरेक्टर को चुनौती की तरह लिया, रानी मुखर्जी की पहचान इंडस्ट्री में शुरुआत में काजोल की कजिन के तौर पर हुई थी। पर रानी सिर्फ काजोल की बहन ही नहीं बल्कि खुद एक फिल्म डायरेक्टर और क्लासिकल सिंगर की बेटी थी। यानि रगो में ही अभिनय था। रानी मुखर्जी के पिता राम मुखर्जी एक जाने माने बंगाली फिल्म डायरेक्टर थे और उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक क्लासिकल सिंगर थी। इसके बावजूद रानी को फिल्मों की जानकारी नहीं थी और इसी वजह से उनका सपना एक्ट्रेस बनना कभी नहीं रहा। लेकिन उन्हें एक्ट्रेस बनना ही था और ये उनकी किस्मत में था। रानी मुखर्जी का यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा के साथ अफेयर के किस्से खूब सुर्खियों में आए हालांकि इन दोनों ने कभी इन खबरों की पुष्टि नहीं की। फिर साल 2014 में इन दोनों ने इटली में शादी कर ली जिसकी खबरें बाद में धीरे-धीरे सामने आईं। इसी दौरान रानी मुखर्जी ने फिल्म ‘मर्दानी’ में भी टफ पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी।

रानी मुखर्जी को यूं तो उनकी मां ने हीरोइन बनने का सपना दिखाया और स्क्रीनटेस्ट के लिए प्रोड्यूसर्स से पैरवी भी की लेकिन वो इतना खराब रहा कि उनकी मां ने ही खुद जाकर डायरेक्टर से कह दिया मेरी बेटी को मत लेना, ये टेस्ट बहुत खराब था। ये बात खुद रानी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी। रानी मुखर्जी शादी और एक बच्चे की मां बनने के बावजूद फिल्मों से जुड़ी हुईं है और यशराज बैनर के तले बनी फिल्म ‘हिचकी’ से सिल्वर स्क्रीन पर लौटने वाली है। इसी शुक्रवार ये फिल्म सिनेमाघरों पर रिलीज होने वाली है। रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में एक ऐसी टीचर का किरदार निभाया है जो कि स्पीच डिफेक्ट का शिकार है।

रानी मुखर्जी ने बंगाली फिल्म से करियर की शुरुआत की और उनके पिता राम मुखर्जी ने ही उन्हें अपनी फिल्म ‘बियरे फूल’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस के रोल में कास्ट किया। इसके बाद हिंदी भाषा में आई उनकी पहली और करियर की दूसरी फिल्म ‘राजा की आएगी बारात’ भी पिता की कोशिशों से मिली। हालांकि ये दोनों फिल्में उन्हें खास पहचान नहीं दिला सकी। इसके बाद 1998 में आमिर खान की फिल्म ‘गुलाम’ ने उन्हें वो पहचान और सफलता दिलाई जिसकी उन्हें तलाश थी। ‘गुलाम’ में उनके ऊपर फिल्माया गया गाना ‘आती क्या खंडाला’ खूब मशहूर हुआ। इसके बाद रानी को एक के बाद एक कई फिल्में मिली जिन्होंने उन्हें इंडस्ट्री में फिट करा दिया। इस दौर में रानी ने तीनों खानों- आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान के साथ काम किया और खुद को साबित कर दिया।

एक तरफ रानी मुखर्जी ने जहां करण जौहर की फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘साथिया’ जैसी फिल्मों में रोमांटिक रोल प्ले किया तो वहीं दूसरी ओर अमिताभ बच्चन के साथ संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ब्लैक’ में अंधी लड़की का किरदार निभाया जिसने उन्हें क्रिटिक्स की नजरों में भी ए क्लास एक्टर का दर्जा दिलवा दिया। इसके बाद रानी ने कई फिल्में की लेकिन फिर एक ठहराव सा आ गया। हालांकि इस दौरान उन्होंने ‘युवा’, ‘वीर-जारा’ और ‘हम तुम’ जैसी हिट फिल्में भी दी थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...