Gossipganj
Film & TV News

परवीन बॉबी | जिसने बॉलीवुड को सिखाया क्या होता है ग्लैमरस होना

जन्मदिन विशेष

0 425

परवीन बॉबी | जिसने बॉलीवुड को सिखाया क्या होता है ग्लैमरस होना, 70 के दशक की बेहद ग्लैमरस एक्ट्रेस रहीं परवीन बॉबी का आज जन्मदिन है। हालांकि आज परवीन हमारे बीच नहीं है और साल 2005 में उनका निधन हो गया। परवीन बॉबी की मौत इतनी भयावह और हैरान कर देने वाली है कि ये ग्लैमर की दुनिया में खो गए लोगों की जिंदगी के अकेलापन से वाकिफ कराती है। परवीन बॉबी गुजरात के मुस्लिम परिवार में जन्मीं थी। परवीन बॉबी का जन्म उनके माता-पिता की शादी के 14 साल बाद हुआ था। उससे भी ज्यादा दुख की बात ये है कि परवीन सिर्फ 10 साल की ही थीं जब उनके पिता का निधन हो गया। परवीन बॉबी को शायद तभी से अकेलेपन की आदत हो गई थी।

माता-पिता की अकेली संतान परवीन बॉबी शुरू से ही बेहद ग्लैमरस थीं और इसीलिए अपनी पढ़ाई के बाद वो मॉडलिंग की दुनिया में आ गईं। परवीन बॉबी का मॉडलिंग का करियर साल 1972 में शुरू हुआ था और उन्होंने क्रिकेटर सलीम दुरानी के साथ फिल्म चरित्र में काम किया। हालांकि ये एक फ्लॉप फिल्म थी लेकिन बिंदास परवीन को काम के कई मौके मिलने लगे थे। ये बात साल 1976 की है जब पहली बार किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस की फोटो फैशन मैगजीन के कवर पेज पर छपी थी। ये फोटो जीनत अमान की थी। जीनत हमेशा संजीदा एक्ट्रेस के तौर पर नहीं लेकिन बिंदास, ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर ही चर्चित हुई। उन्हें उस जमाने में फैशन आइकन माना जाता था। इंडस्ट्री के मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा परवीन बॉबी के बारे में कहते हैं, ‘परवीन बॉबी फैशन में आधुनिकता लाईं। वह कभी भी फैशन के मामले में नहीं चूकती थी और हमेशा खूबसूरत रहती थी।’

बेहद ग्लैमरस गर्ल जीनत अमान के अफेयर्स की चर्चा भी बॉलीवुड में जमकर रही। मशहूर एक्टर कबीर बेदी और डायरेक्टर महेश भट्ट के साथ उनके अफेयर की चर्चाओं ने खूब तूल पकड़ा। हालांकि बाद में महेश भट्ट ने ही एक इंटरव्यू के दौरान स्वीकार किया था कि उनका और परवीन बॉबी के बीच कई सालों तक रिश्ते रहे थे। दरअसल कबीर बेदी के साथ जब परवीन बॉबी का रिश्ता टूटा तो वो ये झटका बर्दाश्त नहीं कर पाईं थी। इस दौरान उन्हें महेश भट्ट का साथ मिला था। लेकिन परवीन इस सबके बीच मानसिक अवसाद से ग्रस्त हो गई थी और खुद महेश भट्ट को इस बात का बहुत देर बाद पता चला था। महेश भट्ट ने उनका इलाज कराने की भी खूब कोशिश की और उन्हें अमेरिका तक ले कर गए लेकिन परवीन बॉबी ठीक नहीं हो पाई। कहते हैं ये मानिसक बीमारी उन्हें उनके पिता से मिली थी। फिल्म इंडस्ट्री में सफलता की चोटी पर पहुंच चुकी परवीन बॉबी ने कभी शादी नहीं की और अकेलेपन से लड़ती हुई बीमारी के आगोश में समाती चली गईं।

ये दौर तभी का है जब परवीन बॉबी अपनी बीमारी की चपेट में थी। इस दौरान सब तब सकते में आ गए थे जब एक दिन परवीन बॉबी ने अमिताभ बच्चन पर आरोप लगाया कि वो उन्होंने उन्हें मारने की कोशिश की है, हालांकि बाद में पता चला कि ये मात्र एक वहम था। आपको बता दें कि परवीन बॉबी की पहली हिट फिल्म अमिताभ बच्चन के साथ 1974 में आई फिल्म मजबूर रही। इसके बाद उनका इंडस्ट्री में सिक्का जमने लगा और जीनत अमान, परवीन बॉबी बदलते भारतीय सिनेमा की पहचान बनने लगीं जहां एक्ट्रेसेस को भी ग्लैमरस दिखाने की होड़ मचने लगी।

1982 में महेश भट्ट की फिल्म ‘अर्थ’ उनकी और परवीन की निजी जिंदगी की कहानी थी। इस फिल्म में महेश भट्ट ने परवीन बॉबी की जिंदगी के वो पहलू दिखाने की कोशिश की थी जिससे अब तक सब अंजान थे। ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी और इस फिल्म ने उन्हें सही मायने में महेश भट्ट बनाया था। इस फिल्म का राइटर और डायरेक्टर वही थे।

परवीन ने शादी नहीं की थी और पूरी जिंदगी अकेलेपन में ही गुजारी। साल 2005 में परवीन के घर पर तीन दिन के दूध और अखबार को पड़ा देख उनकी सोसायटी के लोगों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। इसके बाद पुलिस ने जब घर का दरवाजा खोला तो मंजर डरा देने वाला था। परवीन बॉबी बेहद खराब स्थिति में मरी हुईं पाई गईं थी। उनके मौत के बाद मीडिया में जारी हुए शव के फोटो दिल दहला देने वाले थे।

परवीन ने अमिताभ बच्चन के साथ आठ फिल्मों में काम किया था, जो हिट या सुपर हिट रहीं। इसके अलावा उन्होंने शशि कपूर के साथ सुहाग (1979), काला पत्थर (1979) और नमक हलाल (1982) में काम किया। धर्मेंद्र के साथ परवीन बॉबी की फिल्म जानी दोस्त (1983) और फिरोज खान के साथ काला सोना (1975) भी खूब पसंद की गई थी। अपने कैरियर के अंत में उन्होंने मार्क जुबेर के साथ “दूसरी औरत” की भूमिका निभाई थी और विनोद पांडे के साथ फिल्म नजदीकियां (1982) जैसी लीग से हटकर फिल्म भी की थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...