Gossipganj
Film & TV News

निम्रत कौर | जिसने वक्त के साथ आगे बढ़ने का हुनर सीखा

जन्मदिन विशेष

0 425

निम्रत कौर | जिसने वक्त के साथ आगे बढ़ने का हुनर सीखा, अभिनेत्री निम्रत कौर आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहीं हैं। वो इरफान खान और अक्षय कुमार के साथ फिल्म कर चुकी हैं। एक्टिंग की फैन निम्रत को शुरू से था, लेकिन आर्मी बैकग्राउंड होने की वजह से उनका हर 2 साल में स्कूल बदल जाता था। निम्रत कौर की निजी जिंदगी और उनके अफेयर के बारे में जानकारियां मिडिया में नहीं है।उन्हें किताबे पढ़ने और योग करना बहुत पसंद है। उन्हें खाने में चॉकलेट बहुत पसंद है। कौर के फेवरेट एक्टर अक्षय कुमार और एक्ट्रेस विद्या बालन, करीना कपूर और जूलिया रॉबर्ट्स है।

निम्रत कौर का जन्म 13 मार्च 1982 को राजस्थान में हुआ था। उनका परिवार पटियाला में रहता था। उनके पिता भूपेंद्र सिंह एक भारतीय सेना अधिकारी थे, जिन्हें 1994 में, अपहरण कर कश्मीरी आतंकियों ने मार दिया था। उनकी माता का नाम अविनाश कौर है। उनकी बड़ी बहन रुबीना सिंह है, जो बैंगलोर में मनोवैज्ञानिक हैं। निम्रत ने अपनी शुरुआती पढ़ाई यादविंद्र पब्लिक स्कूल पटियाला से की, इसके बाद आगे की पढ़ाई दिल्ली के DPS स्कूल से पूरी की है और ग्रेजुएशन की पढ़ाई श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की है। अभनय में रूचि होने के कारण लोकल थियेटर में अभिनय करना शुरू कर दिया था। थियेटर अभिनय अध्ययन के बाद कौर मुंबई चलीं गईं, और एक प्रिंट मॉडल के रूप में काम किया।

कौर को दो हिस्सों में संगीत वीडियो ‘तेरा मेरा प्यार’ के गीत कुमार सानु द्वारा और 2004 में श्रेया घोषाल द्वारा ‘ये क्या हुआ’ के लिए लॉन्च किया गया था। यह वीडियो लेखक संपादक अपूर्व असरानी ने निर्देशित किया था। निम्रत ने टीवी पर cadbury विज्ञापन भी किया है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत अंग्रेजी फिल्म ‘One night with the king’ से की थी। इस फिल्म की शूटिंग राजस्थान में की गयी थी। कौर ने हिंदी फिल्मों में डेब्यू निर्देशक अनुराग कश्यप की फिल्म ‘पैडलर’ से किया था। इसके बाद इरफान खान की फिल्म ‘द लंच बॉक्स’ 2013 के लिए दूसरी बार कान्स फेस्टिवल में भाग लिया। यह फिल्म व्यावसायिक सफलता के रूप में उभरी और समीक्षकों द्वारा सराहा गया। 2016 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ में काम किया। इनके अभिनय को फिल्म आलोचक राजीव मसंद के द्वारा भी काफी प्रसंशा मिल चुकी है। उन्होंने फिल्म ‘लव शव चिकन खुराना’ में कैमियो रोल निभाया है।

निम्रत कौर ऑस्कर अवार्ड के रेड कार्पेट पर दो बार नजर आ चूंकि हैं। पहली फिल्म अनुराग कश्यप की ‘पैडलर’ के लिए और ‘लंचबॉक्स’ के लिए Cans Festival में भी अपना जलवा दिखा चुकी हैं। वो भारत के अलावा अमेरिका टीवी सीरीज होमलैंड में भी दिख चुकी हैं। उन्हें ‘वोग’ के लिए ‘वोग फ्रेस’ का अवार्ड भी दिया जा चुका है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...