Gossipganj.com
Film & TV News

जिया खान | चमकने से पहले ही टूट गया एक सितारा

जिया खान | चमकने से पहले ही टूट गया एक सितारा, बॉलीवुड…एक ऐसी दुनिया है जो चकाचौंध से भरी हुई है लेकिन इस दुनिया से कभी-कभी ऐसी कहानियां सामने निकलकर आती है कि इस चकाचौंध से नफरत सी होने लगती है। जिया खान के कदम जब इस ग्लैमर से भरी दुनिया में पड़े थे तो हर किसी ने उम्मीद जताई थी कि वह कुछ बड़ा करने आई हैं लेकिन अफसोस साल 2013 में लोगों की वह उम्मीद टूट गई। जिया ने मुंबई के जुहू स्थित अपने घर में खुदखुशी कर ली।

जिया खान का असली नाम नफीसा था। फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले जिया खान ने अपना नाम बदल लिया था। जिया ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात भी कही थी कि जहां नफीसा काफी शर्मीली थी, वहीं जिया खान खुली सोच वाली लड़की थी। जिया ने सिर्फ नाम ही नहीं बल्कि खुद को भी थोड़ा-थोड़ा बदल लिया था।

जब जिया खान 16 की हुई तो उनके पास महेश भट्ट की फिल्म का ऑफर आया। फिल्म का नाम था ‘तुमसा नहीं देखा’। फिल्म में स्ट्रिप डांसर का रोल था और जिया इस किरदार को करने से हिचकिचा रही थी। इसी के चलते उन्होंने महेश भट्ट के इस फिल्म के ऑफर को ठुकरा दिया। खैर इस वाकये के बाद महेश ने कहा था कि जिया एक मूडी इंसान है और फिर कभी भी उनके पास फिल्म लेकर नहीं गए। आखिर में यह फिल्म दिया मिर्जा को मिल गई।

जिया खान ने अपनी पहली फिल्म ‘निशब्द’ के जरिए अमिताभ बच्चन के साथ ना सिर्फ काम किया बल्कि इस फिल्म के जरिए उनकी धमाकेदार एंट्री को देखकर कई लोग डर भी गए थे। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुछ खास कमाल तो नहीं दिखा पाई थी लेकिन पहली फिल्म में ही जिया के आत्मविश्वास और अदाकारी की को देखकर लोग चौंक गए थे। वहीं कईयों ने इस फिल्म का जमकर विरोध भी किया था।

इस फिल्म के बाद जिया ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जिया को आमिर खान की फिल्म ‘गजनी’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का मौका मिल गया। साल 2010 में आखिरी बार जिया बड़े परदे पर नजर आई। अक्षय कुमार की फिल्म ‘हाउसफुल’ में आखिरी बार जिया ने काम किया। जो लोग जिया की अगली फिल्म का इंतजार कर रहे थे उनके लिए दो साल बाद ऐसी खबर आई कि सभी भौचक्के रह गए।

3 जून साल 2013 की वो मनहूस रात जिया की जिंदगी को हमेशा-हमेशा के लिए अंधेरा करके चली गई। जिया ने अपने घर में मौत को गले लगा लिया। जिया के आत्महत्या की खबर आग की तरह फैल गई और इस खबर ने ना सिर्फ फैंस बल्कि पूरी इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया था।

जिया की मौत के पीछे बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली के रवैये को बताया गया। बता दें कि जिया अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में सूरज के साथ बिगड़ते हुए रिश्ते को संवारने में लगी थी लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। आखिर में जिंदादिल जिया एक दिन टूट गई और फैसला कर लिया कि इस दुनिया को अलविदा कह देंगी। इस घटना के बाद दिया और सूरज की प्रेम कहानी के ऐसे कई किस्से दुनिया के सामने आए जिसने सूरज को कठघरे में लाकर खड़ा कर दिया। खैर 23 दिन जेल में रहने के बाद सूरज को जमानत मिल गई।

लगभग 6 साल बाद एक बार फिर से जिया आत्महत्या मामले की तहकीकात शुरु हुई और सूरज के खिलाफ मुंबई के सेशन कोर्ट में ट्रायल शुरु हो चुका है। गवाहों से पूछताछ करने के बाद कोर्ट ने समन भी जारी कर दिया है और इस मामले की अगली सुनवाई कल यानि की 21 फरवरी को है। अब देखना होगा कि इस मामले का अंत क्या होता है?

फिल्मी दुनिया में जिया का सफर भले ही काफी छोटा रहा हो लेकिन लोगों के दिलों में वह एक ऐसी छाप छोड़ गई है जो कभी भी मिट नहीं सकती है। सालों साल बीतते जाते है और इंडस्ट्री नए चेहरों से भर जाते है लेकिन जिया की कमी हमेशा लोगों को सालती रहेगी क्योंकि फिल्मी दुनिया का ये सितारा जगमगाने से पहले ही टूट गया।